भारत

आज से महंगाई डायन की मार सह नहीं पाएंगे आप, जानिए किन-किन चीजों पर बढ़े कितने दाम!

नई दिल्ली : अक्टूबर महीने की शुरुआत लोगों के लिए अच्छी ख़बर के साथ नहीं हुई, क्यूंकि महीने की शुरुआत महंगाई के साथ हुई, आज से महंगाई का  असर सीधे आपके जेब पर पड़ने वाला है, क्यूंकि हर छोटे बड़े पदार्थ के साथ साथ सर्विसेज और लोन दोनों महंगे हो गएl आपको इन चीजों की सुविधा लेने के लिए अब अतिरिक्त पैसे देने होंगेl

एलपीजी, पीएनजी फिर से हुई महंगी :
सरकार ने पीएनजी, सीएनजी और एलपीजी के दामों को बढ़ा कर आम आदमी की कमर तोड़ दी है, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर की कीमत में सोमवार से 59 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत में भी 2.89 रुपये की वृद्धि की गई है। वही दूसरी तरफ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 1 रुपया 95 पैसा की बढ़त हुई है।

अब हवाई सफर भी महंगी :

अब हवाई सफ़र करने वालों के लिए भी बुरी ख़बर है, क्यूंकि हवाई सफ़र के किरायों में बढ़ोतरी की गयी अब यात्रियों को टिकट रद्द कराने पर रिफंड भी नहीं मिलेगा। सभी विमानन कंपनियां हवाई ईंधन (एटीएफ) पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी के बढ़ने के बाद किराया बढ़ाने जा रही हैं।

कर्ज लेना होगा महंगा:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अब छोटी और लंबी अवधि के लिए क़र्ज़ लेने वालों के लिए अब ब्याज दर महंगा हो गया है पीएनबी ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.2 फीसदी तक इजाफा किया हैl

ऑनलाइन शॉपिंग भी महंगी :

नए नियमों के मुताबिक सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (टीसीएस) और टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) देना होगा। अधिसूचित कंपनियों को 2.5 लाख रुपये से अधिक की वस्तुओं पर १ फीसदी टीडीएस वसूलेंगे।

रिपोर्ट : ” रंजन सुमन “

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button