भारत

आफत :धूल में मिल गयी पूरी दिल्ली , सांस लेना भी हुआ दुश्वार ,मुश्किलें अभी और है ..

नई दिल्ली : इस वक़्त कुछ दिनी से दिल्ली धूल में मिल चुकी है , पूरी दिल्ली एनसीआर धूल के चादर में सिमट चूका है , दोपहर में धूल के साथ गरम हवाओं ने तो और भी परेशान कर रखा है , धूलभरी हवा से राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्वाधिक प्रभावित रहे। वहीँ हवाई परिचालन भी प्रभावित हो रही है , इस हालत में सांस लेने में बहुत दिक्कते हो रही है .

दरअसल आसमान में ये धूल भरी परत राजस्थान और ब्लूचिस्तान (पाकिस्तान) की ओर से चलीं धूलभरी गर्म हवाओं की वजह हुआ है , विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे ही हालात रहे तो उत्तर भारत के लिए आने वाले 48 घंटे मुश्किलों भरे हो सकते हैं।राजस्थान और ब्लूचिस्तान की ओर से चल रही गर्म हवाओं के साथ धूल करीब 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से दिल्ली की ओर आ रही है।

दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 981, पीएम 2.5 का स्तर 200, नोएडा में पीएम 10 का स्तर 1135 तो पीएम 2.5 का स्तर 444 है. जबकि गाजियाबाद में पीएम 10 का स्तर 922 और पीएम 2.5 का स्तर 458 है. मौसम विषेशज्ञों का कहना है , दिल्ली एवं दिल्ली से सटे इलाको में धूल भरा असर अभी कुछ और दिनों तक रहेगा , दिल्ली में प्रदूषण का लेवल और बढ़ेगा l

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button