टैकनोलजी

WhatsApp में जल्द आप HD क्वॉलिटी की वीडियो कर पाएंगे शेयर, मिलेगा ये ऑप्शन 

WhatsApp High Quality Video share: वॉट्सऐप का इस्तेमाल आप सभी जरूर करते होंगे. ऐप पर आपने कभी न कभी किसी को वीडियो शेयर जरूर की होगी. इस दौरान आपने ये बात गौर की होगी कि वॉट्सऐप 20 एमबी की वीडियो को सेंड करने पर 7 या 8 एमबी में कम्प्रेस कर देता है.यानि वीडियो क्वॉलिटी अपने आप कम हो जाती है. इससे कई बार वीडियो सामने वाले व्यक्ति को खराब दिखती है. इस समस्या को खत्म करने के लिए मेटा वॉट्सऐप में वीडियो क्वॉलिटी को एन्हांस कर रहा है और जल्द आप वीडियो को एचडी क्वॉलिटी में भी भेज पाएंगे.

वीडियो शेयर करने के लिए मिलेंगे 2 ऑप्शन 

वॉट्सऐप (WhatsApp) के डेवलपमेंट पर नजर बनाये रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo के मुताबिक, कंपनी यूजर्स को वीडियो शेयर करने के दौरान उसकी क्वॉलिटी सेलेक्ट करने के लिए एक ऑप्शन देगी. इसमें आपको standard और hd का ऑप्शन मिलेगा. इन दोनों में से आप किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं. अगर आप एचडी वीडियो क्वॉलिटी को चुनते हैं तो सामने वाले यूजर को वीडियो इसी क्वॉलिटी में मिलेगी और वीडियो मैसेज में ये लिखा भी आएगा कि ये फाइल एचडी क्वॉलिट में शेयर की गई है.

फ़िलहाल ये अपडेट कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. आने वाले समय में कंपनी इसे सभी के लिए रोलआउट कर सकती है.

चैट्स ट्रांसफर करना हुआ आसान 

वॉट्सऐप पर अब चैट्स ट्रांसफर करना आसान हो गया है. आप अपने पुराने फोन से नए फोन में चैट्स QR कोड स्कैन करके ट्रांसफर कर सकते हैं. चैट्स को ट्रांसफर करने के लिए आपको दोनों फोन में WiFi और लोकेशन को ऑन करना होगा. गूगल ड्राइव के मुकाबले इस तरीके से चैट्स फास्ट ट्रांसफर होंगी और आपका काफी समय भी बचेगा.  

यह भी पढ़ें: मोबाइल फोन-टीवी सहित कई होम अप्लायंसेस होंगे सस्ते, GST में भारी कटौती, यहां देखें सामानों की लिस्ट

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button