टैकनोलजी

क्या आपको अपने स्मार्टफोन हैक होने का है संदेह? अभी तुरंत करें ये काम, हो जाएंगे कन्फर्म

मोबाइल फोन जितने ज्यादा स्मार्ट होते गए हैं, हैकर्स भी उतने ही अपग्रेड होते गए हैं. आज साइबर फ्रॉड इतने बढ़ गए हैं कि स्मार्टफोन के हैक होने की संभावना भी काफी बढ़ गई है. अगर आपको लगता है कि आपका स्मार्टफोन हैक (smartphone hack) हो चुका है, तो आप इसे खुद समझ सकते हैं और इसका सॉल्यूशन भी कर सकते हैं. आइए हम यहां कुछ ऐसे संकेत (smartphone hacked signs) की चर्चा करते हैं जिससे मोबाइल फोन हैक होने की आशंका हो तो आप खुद समझ सकें.

अपडेटेड एंटीवायरस/एंटीमैलवेयर सॉफ़्टवेयर चलाएं

अपने स्मार्टफोन पर एक अपडेटेड एंटीवायरस या एंटीमैलवेयर स्कैनर चलाएं और उनकी सहायता से किसी वायरस, मैलवेयर या अन्य कोई खतरनाक सॉफ़्टवेयर के लक्षणों का पता लगाएं. इससे आपको एक साफ़ तस्वीर मिलेगी कि क्या आपका स्मार्टफोन हैक (smartphone hacked signs) हो चुका है या नहीं.

अनोखे या असामान्य गतिविधि का पता लगाएं

ध्यान दें कि क्या आपके स्मार्टफोन पर कोई असामान्य गतिविधि दिखाई दे रही है, जैसे कि ऑटोमैटिक चल रहे ऐप्स, रिक्वेस्ट न करने पर भी व्यापक बैटरी खपत, अप्रत्याशित नेटवर्क डेटा उपयोग, ऑडियो रिकॉर्डिंग, अनुवादित या अज्ञात संदेश आदि. अगर ऐसी कोई गतिविधि हो रही है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका स्मार्टफोन हैक हो चुका है.

बैटरी और सेल्युलर डेटा खपत की जांच करें 

यदि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है, तो अनधिकृत ऐप्स या गतिविधि की वजह से बैटरी की अपेक्षाकृत अधिक खपत हो सकती है. इसके साथ ही, हैकर्स आपके सेल्युलर डेटा को अनधिकृत रूप से उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपके डेटा पैक की जल्दी समाप्ति हो जाती है. यदि ऐसा हो रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है.

अनधिकृत ऐप्स या संस्करणों की जांच करें

अगर आपने अनधिकृत ऐप्स या संस्करणों को डाउनलोड किया है और उन्हें अपने स्मार्टफोन (smartphone) पर इंस्टॉल किया है, तो यह सुरक्षा के दृष्टिकोण से खतरा हो सकता है. हैकर्स अनधिकृत ऐप्स के माध्यम से आपके स्मार्टफोन में पहुंच सकते हैं और आपकी गोपनीयता और सुरक्षा को कमजोर कर सकते हैं.

यदि आपको स्मार्टफोन के हैक होने की संदेह है तो आप अपनी डेटा की सुरक्षा के लिए तुरंत एक सुरक्षा पेशेवर से संपर्क करें और अपने स्मार्टफोन की जांच करवाएं. उन्हें यह बताएं कि आपकी स्थिति और आपके स्मार्टफोन पर दिखाई देने वाले लक्षण क्या हैं ताकि वे आपको सही मार्गदर्शन दे सकें.

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button