टैकनोलजी

Phone Tips: स्मार्टफोन में से गलती से डिलीट हुई फोटो, तो इन दो तरीकों से करें रिकवर

Phone Tips: आपके साथ कभी न कभी ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपसे गलती से फोन में स्टोर फोटो और वीडियो डिलीट हो गए होंगे. इसके बाद आपको अपने ऊपर काफी झुंझलाहट आई होगी और डिलीट हुए फोटो और वीडियो को आप रिकवर नहीं कर सके होंगे.

लेकिन अब अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपको फोन से फोटो और वीडियो डिलीट होने पर उन्हें रिकवर करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको केवल कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 

फोन में होता है एक स्पेशल फोल्डर 

कई लोगों को इस बारे में नहीं पता होता है कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन में गैलरी ऐप के तहत एक स्पेसिफिक फोल्डर मौजूद होता है. इसमें वो सभी फोटो-वीडियो होती हैं जो फोन से डिलीट हो जाती हैं. इसमें पिछले 30 दिनों में जो भी फोटो या वीडियो डिलीट होती हैं, वो सभी मौजूद होंगी. यहां यह डाटा केवल 30 दिनों तक रहता है. ऐसे में अगर आप अपने फोन से डाटा को डिलीट भी कर देते हैं तो भी उसे 30 दिनों तक रिकवर कर सकते हैं.

इस तरह डिलीट हुए फोटोज-वीडियोज को करें रिट्रीव

सबसे पहले फोन में मौजूद गैलरी ऐप पर जाएं.
फिर यहां नीचे की तरफ जाएं। फिर नीचे दिए गए Albums के टैब पर जाएं.
फिर यहां नीचे की तरफ आएं और Recently Deleted विकल्प पर टैप करें.
यहां से उन सभी वीडियोज और फोटोज को आप रिकवर करना चाहते हैं जो आप रिट्रीव करना चाहते हैं.
रिकवर होने के बाद फोटो-वीडियो अपनी पहले वाली लोकेशन पर आ जाएंगे.

Google फोटो से भी हो जाएगा रिकवर

गूगल फोटो से भी यह काम किया जा सकता है. इसके लिए आपको गूगल ऐप पर जाना होगा. फिर Trash फोल्डर में जाना होता गूगल फोटोज के इस फोल्डर में 60 दिनों तक डिलीटेड आइटम्स सेव रहते हैं. इस फोल्डर पर जाकर आप उन सभी फोटोज-वीडियोज को सेलेक्ट करें जिन्हें रिस्टोर करना चाहते हैं. फिर रिस्टोर बटन पर टैप कर दें.

यह भी पढ़ें : 

Tecno Phantom V Flip 5G: लॉन्च हुआ दुनिया का सबसे सस्ता Flip फोन, अब सैमसंग और मोटोरोला को मिलेगी टक्कर, कीमत जानिए

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button