खेल और मनोरंजन

IND Vs ENG: भारत का इंग्लैंड पर पलटवार, 203 रनों से हराया, 32 साल में सबसे बड़ी जीत!

भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में जीत की भूमिका तो सोमवार को ही लिख दी थी, लेकिन उस पर अंतिम मुहर बुधवार को लगी। कप्तान विराट कोहली (103) के करियर के 23वें शतक के दम पर भारत ने नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड को 521 रनों का विशाल लक्ष्य देकर ये तय कर लिया था कि मैच चाहे कभी भी खत्म हो उसका परिणाम एक ही हो, वो है भारत की जीत।

भारत ने इंग्लैंड को 203 रन से पराजित कर सीरीज में शानदार वापसी करते हुए उसे 2-1 कर दिया है। मैच के पांचवें दिन भारत को इंग्लैंड के ताबूत में आखिरी कील ठोकने के लिए सिर्फ एक ही विकेट चाहिए था। और दिन के तीसरे ही ओवर में अश्विन ने पुछल्ले जेम्स एंडरसन को आउट कर भारत की जीत की औपचारिकता पूरी कर दी। भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों पर सीमित कर दिया था।

भारत ने अपनी दूसरी पारी में कप्तान कोहली (103) के शतक, चेतेश्वर पुजारा (73) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 52) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड के सामने 521 रन का मजबूत लक्ष्य रखा था।

भारत को नॉटिंघम में 11 साल बाद जीत मिली है। इससे पहले 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में सात विकेट से जीत दर्ज की थी। उसके बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हार मिली थी। पिछली बार 2014 में मुकाबला ड्रॉ पर छूटा था। तब धोनी ही कप्तान थे। विराट ने इस जीत को केरल के बाढ़ पीड़ितों को समर्पित किया। विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button