विदेश

Asian Games: भारत ने जीता चौथा गोल्ड, सरनोबत बनीं गोल्ड जीतने वाली पहली महिला शूटर!

भारतीय खेलप्रेमियों के दिन के लंबे इंतजार को भारतीय महिला शूटर राही सरनोबत ने खत्म कर दिया। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता चल रहे 18वें एशियाई खेलों के चौथा दिन बुधवार (22 अगस्त) भारत के लिए निशानेबाजी में बेहद शानदार रहा। भारत की युवा महिला राही 25 मीटर निशानेबाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। राही ने बेहद रोचक मुकाबले में थाईलैंड की नापशावान को शूटऑफ में 3-2 से हराया। दोनों खिलाड़ियों का स्कोर 34-34 से बराबर था। इसके बाद दो शूटऑफ में विजेता का फैसला निकला।

राही एशियाई खेलों में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। भारत के खाते में चार स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक हैं। यह मौजूदा गेम्स में भारत का चौथा गोल्ड है। भारत ने इस दिन एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ कुल तीन पदक अपने नाम किए।

मेरठ के रहने वाले महज 16 साल के सौरभ चौधरी ने मंगलवार को अपने पहले ही एशियाई खेलों में सोने पर निशाना लगा भारत को दिन की स्वर्णिम शुरुआत दी। सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इसी स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। भारत ने दो गोल्ड शूटिंग और दो गोल्ड कुश्ती में जीते हैं।  वहीं, पुरुष हॉकी टीम ने भी इतिहास रचते हुए अपनी सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ जीत हासिल की।

इससे पहले हॉकी टीम ने साल 1932 लॉस एंजिलिस में अमरीका को 24-1 के अंतर से मात दी थी। भारत के अनुभवी निशानेबाज और पिछले तीन एशियाई खेलों में पदक अपनेनाम कर चुके संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल तीन पोजीशन स्पर्धा में रजत पदक अपनी झोली में डाला। भारत ने मंगलवार को शूटिंग में एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button