भारत

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 9 मार्च से, देखें पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली : उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 9 मार्च 2017 से आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई की जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 9 मार्च 2017 से आयोजित करने का निर्णय किया गया है।

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा की तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ाने का निर्णय करने से पहले स्थिति पर सावधानीपूर्वक विचार किया जिससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अधिक समय मिल सकेगा और परीक्षा निर्वाध रूप से दे पाएंगे।

शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि महत्वपूर्ण विषयों के पत्रों की परीक्षा तिथियों के बीच में व्यवहारिक अंतर हो, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया है कि संयुक्त इंजीनियरिंग परीक्षा और आसन्न राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्र इन प्रवेश परीक्षाओं से पहले सीबीएसई की परीक्षा पूरी कर लें।

सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स च्एज् और च्बीज्, 22 मार्च को साइंस , 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा ली जाएगी।

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 9 मार्च से, देखें पूरा शेड्यूल

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

One Comment

  1. Good day! I know this is kinda off topic but I’d figured I’d ask. Would you be interested in exchanging links or maybe guest authoring a blog post or vice-versa? My blog addresses a lot of the same topics as yours and I think we could greatly benefit from each other. If you happen to be interested feel free to send me an e-mail. I look forward to hearing from you! Wonderful blog by the way!
    http://forumdisabled.earth-spacetime.org/viewtopic.php?f=45&t=7333
    http://www.ekap.org/teachers/viewtopic.php?pid=98182#p98182
    http://forum.ericlam.org/forum.php?mod=viewthread&tid=913528&extra=

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button