टैकनोलजी

सेमी ऑटोमैटिक vs ऑटोमैटिक vs फुल लोड वॉशिंग मशीन: खरीदारी से पहले यहां समझें सबसे बेस्ट कौन?

जब आप वॉशिंग मशीन (washing machine) चुनते हैं, तो अपनी कपड़े धोने की जरूरत, उपलब्ध जगह, बजट, और मशीन की टेक्नोलोजी के लेवल जैसे फैक्टर्स को ध्यान में रखना चाहिए. जानकारों के मुताबिक, विशेष रूप से बड़ी क्षमता वाली पूरी तरह से ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीनें घरों में सुविधा और कुशलता के कारण पॉपुलर ऑप्शन होती हैं. कई एडवांस टेक्नोलॉजी की वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के कई ऑप्शन होते हैं. अलग-अलग तरह के कपड़े धोने के लिए आपको उस हिसाब से ऑप्शन मिलते हैं.

सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन

सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन (semi automatic washing machine) में वॉशिंग प्रक्रिया के दौरान कुछ मैनुअल सपोर्ट की जरूरत पड़ती है. इन मशीनों में अलग वॉशिंग और स्पिनिंग टब्स होते हैं. आपको मैनुअल रूप से वॉशिंग टब में पानी डालना होता है, डिटर्जेंट डालना होता है, और फिर जब वॉशिंग साइकिल पूरी होती है तो कपड़ों को वॉशिंग टब से स्पिनिंग टब में हाथ से डालना होता है. उसके बाद, आपको स्पिनिंग टब से पानी बहाना भी मैनुअल रूप से होता है. ये मशीनें कुछ स्वयं सहायता प्रदान करती हैं, लेकिन आपको प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी करनी होती है.

फुल ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन

एक ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन में वॉशिंग प्रक्रिया में पूरी तरह से ऑटोमैटिक होती है. आपको सिर्फ कपड़े डालने, डिटर्जेंट डालने, वॉश साइकिल और ऑप्शन (जैसे कि पानी की तापमान, स्पिन की गति, आदि) को सेट करना होता है, और मशीन बाकी का काम खुद कर लेती है. फुल ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन (full automatic washing machine) जरूरी मात्रा में पानी डालती है, कपड़ों को हल्के से शेक करती है, पानी निकालती है, धुलाई करती है, और यहां तक कि अतिरिक्त पानी निकालने के लिए कपड़ों को स्पिन करती है.

फुल लोड वॉशिंग मशीन

यह सबसे एडवांस टाइप की वॉशिंग मशीन (washing machine) होती है. एक फुल लोड वॉशिंग मशीन न सिर्फ वॉशिंग प्रक्रिया को संचालित करती है, बल्कि बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के ही धुलाई, धुलाई करने का प्रोसेस भी करती है. ये मशीनें (full load washing machine) फ्रंट लोडिंग और टॉप लोडिंग डिज़ाइन में उपलब्ध होती हैं. इसमें अलग-अलग वॉश प्रोग्राम और सेटिंग्स उपलब्ध कराती है.

फुल लोड शब्द उस मैक्सिमम कपड़ों की मात्रा को सूचित करता है जो वॉशिंग मशीन (washing machine) एक ही साइकिल में सक्षम है. वॉशिंग मशीनों की आमतौर पर किलोग्राम या पाउंड में लोड क्षमता होती है. ज्यादा क्षमता आपको एक बार में ज्यादा कपड़े धोने की परमिशन देती है, लेकिन ध्यान देना जरूरी है कि मशीन को ओवरलोड न करें, क्योंकि इससे धुलाई और स्पिनिंग क्षमता प्रभावित हो सकती है.

यह भी पढ़ें

YouTube में 31 अगस्त से शॉर्ट्स कमेंट्स और डिस्क्रिप्शन लिंक पर नहीं कर सकेंगे क्लिक, जानें वजह

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button