टैकनोलजी

अब इंस्टाग्राम ने शुरू की पैड ब्लू टिक सर्विस, इस देश में हुई शुरू और इतनी है कीमत

Instagram Blue Tick : ट्विटर ने पैड ब्लू टिक की ऐसी लहर चलाई कि यह अब मेटा तक भी जा पहुंची है. दरअसल, ट्विटर की तरह ही अब मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम और फेसबुक ने भी पैड ब्लू टिक की पेशकश की है. इसका सीधा का मतलब हुआ कि मेटा भी अब पैसों के बदले किसी को भी ब्लू टिक ऑफर कर देगी. हालांकि, ब्लू टिक पाने के लिए यूजर्स को कंपनी की तय की गई धनराशि चुकाने के लिए तैयार होना पड़ेगा. मेटा ने फिलहाल भारत तो नहीं लेकिन यूएस में सर्विस शुरू कर दी है. 

ट्विटर और इंस्टाग्राम पहले किसे देते थे ब्लू टिक?

एक समय पहले तक ब्लू टिक की सर्विस पैड नहीं थी. कुछ चुनिंदा लोगों को ही ब्लू टिक दिया जाता था. ट्विटर की बात करें तो ट्विटर केवल उल्लेखनीय हस्तियों या पत्रकारों को ब्लू टिक दिया करता था. वहीं, इंस्टाग्राम पहले मीडिया ऑर्गेनाइजेशन, इनफ्लुएंसर, मशहूर हस्तियों और राजनेताओं को उनके नाम के आगे ब्लू टिक दिया करता था. ब्लू टिक से उस मशहूर शख्स की वेरीफाइड प्रोफाइल की पहचान होती थी, लेकिन अब ब्लू टिक का खेल पूरी तरह से बदलता जा रहा है. 

मेटा के ब्लू टिक की कीमत

मेटा ने वर्तमान में यूएस में अपनी पैड ब्लू टिक सर्विस शुरू की है. अगर आप वेब पर साइन अप करते हैं और ब्लू टिक चाहते हैं तो सर्विस कॉस्ट ($11.99) 989 रुपये प्रति माह है. इसके अलावा, अगर आप iOS या एंड्रॉयड पर साइन अप करते हैं तो सर्विस कॉस्ट ($14.99) 1237 रुपये प्रति माह है. यह भी बता दें कि अगर आप वेब के लिए सर्विस लेते हैं, तो आपको केवल फेसबुक पर ब्लू टिक मिलेगा, लेकिन अगर आप ऐप स्टोर या गूगल प्ले ऑप्शन को चुनते हैं तो फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए ब्लू टिक मिलेगा. यही वजह है कि मोबाइल सर्विस की कीमत वेब की तुलना में ज्यादा है. 

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए नियम

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेने के लिए अब चाहे वह पैसों वाला ब्लू टिक ही क्यों न हो, आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही, आपके पास फोटो आईडी भी होनी चाहिए. वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद ही कंपनी ब्लू टिक प्रोवाइड करेगी. वेरिफिकेशन होने के बाद, अगर आपको ब्लू टिक मिल जाता है तो आप आसानी से यूजरनेम या प्रोफाइल पर कोई अन्य जानकारी आसानी से बदल नहीं सकेंगे. अगर आप बदलाव करना भी चाहते हैं तो आपको फिर से वेरिफिकेशन प्रोसेस से गुजरना होगा. 

News Reels

क्या सभी को भुगतान करना होगा? 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन यूजर्स के पास पहले से ही इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ब्लू टिक है, उन्हें मेटा की पेड वेरिफिकेशन सर्विस के लिए पेमेंट नहीं करना होगा. हालांकि, कब – क्या बदलाव हो जाए इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है.  

यह भी पढ़ें – गर्मी आने पर बाहर निकाला कूलर… नहीं दे रहा ठंडी हवा, बिना इलेक्ट्रिशियन के घर पर खुद ही ऐसे करें ठीक

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button