टैकनोलजी

इन 5 कारणों की वजह से 15 Pro की बजाय आपके लिए बेस्ट है iPhone 15

iPhone 15:  एप्प्पल ने 12 सितंबर को ग्लोबली iPhone 15 सीरीज लॉन्च की थी. सीरीज की पहली सेल 22 सितंबर से शुरू होगी. बेस मॉडल की तुलना में कंपनी ने प्रो मॉडल्स में टाइटेनियम डिजाइन, एक्शन बटन और A17 प्रो चिप दी है. भारत में प्रो मॉडल्स की शुरुआत 1,34,900 रुपये से है. दिलचस्प बात ये है कि एप्पल प्रो सीरीज़ अपनी उच्च मांग के कारण टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी चर्चा हासिल कर रही है. कई देशों में प्रो मैक्स मॉडल की डिलीवरी नवंबर तक गई है. स्मार्टफोन एनालिस्ट मिंग-ची कुओ के अनुसार, हाल ही में जारी iPhone 15 प्रो मैक्स की मांग ज्यादा है और यह पिछले साल के iPhone 14 प्रो मैक्स से आगे निकल गई है. 

इसके विपरीत, iPhone 15 Pro की मांग बाजार में ज्यादा कम है. Kuo का सुझाव है कि इस साल अधिक ग्राहकों का झुकाव iPhone 15 Pro Max की ओर है. ऐसे में हम आपको 5 ऐसे कारण बताने वाले हैं जो आपको ये बताएंगे कि क्यों iPhone 15 Pro से बेहतर iPhone 15 है.

बेस मॉडल ही रहेगा बेस्ट

कीमत: सबसे पहले प्राइस की बात करें तो iPhone 15 की कीमत 79,900 रुपये से शुरू है जबकि iPhone 15 Pro की कीमत 1,34,900 रुपये है.

डल कलर ऑप्शन: iPhone 15 में आपको ब्राइट और वाइब्रेंट कलर देखने को मिलते हैं जबकि iPhone 15 Pro वेरिएंट में ब्लू टाइटेनियम, नेचुरल टाइटेनियम, व्हाइट टाइटेनियम और ब्लैक टाइटेनियम जैसे बहुत ही फीके रंग हैं. इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि एप्पल ने प्रो मॉडल्स के लिए टाइटेनियम डिजाइन के कारण हल्के रंग चुने हो सकते हैं.

iPhone 15 में मिलते हैं महत्वपूर्ण अपडेट

इस बार एप्पल ने iPhone 15 सीरीज में भी महत्वपूर्ण अपडेट दिए हैं. कंपनी ने 48MP का कैमरा, डायनामिक आइलैंड फीचर, 2000 निट्स तक की ब्राइटनेस दी है. हालांकि प्रो मॉडल में ProMotion और 5x टेलीफोटो कैमरा मिलता है. लेकिन कीमत को देखते हुए iPhone 15 बुरा नहीं है.

स्टोरेज: iPhone 15 और 15 प्रो को कंपनी ने 128GB स्टोरेज वेरिएंट से शुरू किया है. iPhone 15 Pro में 48MP का प्राइमरी कैमरा है जो ProRAW छवियों को कैप्चर करने और 4K/60FPS ProRes वीडियो शूट करने में सक्षम है. इसकी वजह से फोन का स्टोरेज जल्दी भर सकता है लेकिन कंपनी ने स्टोरेज को 128GB से शुरू किया है. कहने का मतलब आपको बड़ी स्टोरेज के लिए और ज्यादा पैसे देने होंगे.

सॉफ्टवेयर अपडेट: एप्पल अपने iPhone के साथ 4 से 5 साल तक का OS अपडेट देता है. ऐसे में अगर आपके पास iPhone 12 प्रो, 13 या 14 प्रो है तो आपको इन्हीं डिवाइस के साथ बना रहना चहिये क्योकि आपको समय के साथ सभी अपडेट मिलेंगे. बेहतर है कि आप एप्पल के नेक्स्ट जनरेशन के लिए इंतजार करें जिसमें ज्यादा बदलाव हों. अगर आप नए पर स्विच करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

चार्जिंग स्पीड: एप्पल ने बेस और प्रो मॉडल्स में सेम चार्जिंग स्पीड दी है. टिपस्टर अभिषेक यादव ने ट्विटर पर ये जानकारी शेयर की है कि नई सीरीज 27 वॉट की चार्जिंग स्पीड के साथ आती है जो 14 के बराबर ही है. यानि कंपनी ने चार्जिंग स्पीड को नहीं बढ़ाया है. 

यह भी पढ़ें:

Tecno Phantom V Flip की लॉन्चिंग डेट अनाउंस, जानिए संभावित फीचर्स

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button