इंटरपोल के ‘लापता’ चीफ का इस्तीफा, चीन द्वारा जाँच के दायरे में मेंग होंगवेई!

इंटरपोल चीफ मेंग होंगवेई के लापता होने के कई दिनों के बाद चीन ने माना है कि वह उसकी जाँच के दायरे में हैं। चीन ने रविवार को इस बात की जानकारी दी, कि इंटरपोल के लापता चीफ मेंग होंगवेई ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वैश्विक पुलिस संगठन (इंटरपोल) की तरफ से जारी बयान के अनुसार, रविवार को लियोन में इंटरपोल के महासचिवालय को मेंग का इस्तीफा मिला, जिसमें उन्होंने तत्काल प्रभाव से पद छोड़ने की घोषणा की है।

इससे पहले मेंग की पत्नी ने बताया कि मेंग ने लापता होने से पहले खतरे की तरफ इशारा करते हुए उन्हें चाकू का फोटो भेजा था। बता दें कि 29 सितंबर को इंटरपोल चीफ के फ्रांस से रवाना होने के बाद से ही उनकी पत्नी उनसे संपर्क नहीं कर पा रही हैं।

इंटरपोल ने कहा कि दक्षिण कोरिया के किम जोंग यांग को फिलहाल कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया है। संगठन के नए अध्यक्ष का चुनाव दुबई में 18 से 21 नवंबर तक होने वाली बैठक के दौरान किया जाएगा। हालांकि चीनी मूल के मेंग के इस्तीफे को चीन के दबाव में उठाया गया कदम माना जा रहा है।

हाल ही कुछ वर्षों में ऐसे तमाम मामले सामने आए हैं जब कई अधिकारी अचानक रहस्यमय ढंग से गायब हो गए और कई हफ्तों के लिए, और कभी-कभी तो महीनों बाद चीनी सरकार ने ऐलान किया कि गायब व्यक्ति उनकी जांच के दायरे में है।

चीन द्वारा ऐसे ज्यादातर मामले भ्रष्टाचार के बताए जाते हैं। हाल का एक वाकया तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर चीन की एक अभिनेत्री का है जो पिछले कुछ महीनों से गायब हैं और सरकार ने उनके खिलाफ टैक्स चोरी के आरोपों की जांच चलने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed