टैकनोलजी

माउस से जुड़ी वो शॉर्ट ट्रिक्स, जो बना देंगी आपके काम को बेहद आसान!

Computer Mouse : काफी समय से कंप्यूटर, लैपटॉप या डेस्कटॉप को सुचारू रूप से चलाने के लिए हम कंप्यूटर माउस का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसका इस्तेमाल कंप्यूटर स्क्रीन पर क्लिक करने, स्क्रॉल करने और आइटम को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है. आप भी अपनी डेली लाइफ में इस डिवाइस का इस्तेमाल करते होंगे. हालांकि, कई लोग माउस के कई फीचर्स से अंजान हैं. ऐसे फीचर्स या शॉर्टकट जो आपका समय बचाकर काम आसान कर सकते हैं. इस ख़बर में हम कंप्यूटर माउस बटन के कुछ दिलचस्प फीचर्स के बारे में बता रहे हैं. 

मिडल माउस बटन

  • मिडल माउस बटन से आप किसी लिंक को एक अन्य टैब में ओपन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कर्सर को उस लिंक पर ले जाना है और मिडल बटन को प्रेस कर देना है. इससे लिंक एक नई टैब में खुल जाएगा. 
  • इसके अलावा, इस बटन का एक अन्य काम वर्किंग टैब को बंद करना भी है. अगर आपके पास कई टैब खुली हुई हैं और आप जल्दी से एक को बंद करना चाहते हैं, तो बस कर्सर को टैब पर ले जाकर मिडल माउस बटन क्लिक करें, और टैब तुरंत बंद हो जाएगी.

राइट माउस बटन

  • इस बटन की सहायता से आप कई आइटम को एक साथ सिलेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको CTRL कुंजी प्रेस करनी है और उन आइटम्स पर क्लिक करना है जिन्हें आप सिलेक्ट करना चाहते हैं. एक बार जब आप सभी आइटम चुन लेंगे, तो उनमें से किसी एक पर राइट-क्लिक करें, और कई ऑप्शन आपको दिखाई देने लगेंगे. 
  • राइट माउस बटन का एक अन्य काम नया फ़ोल्डर जल्दी से क्रिएट करना है. बस डेस्कटॉप पर या फाइल एक्सप्लोरर विंडो में राइट-क्लिक करें, और मेनू से “न्यू फ़ोल्डर” विकल्प चुनें. 

लेफ्ट माउस बटन

  • लेफ्ट माउस बटन कंप्यूटर माउस पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला बटन है. इनमें से एक कार्य टेक्स्ट को जल्दी से हाइलाइट करना है. अगर आप ब्राउजिंग करते हैं या नोटपैड का इस्तेमाल करते हैं तो यह बटन टेक्स्ट सिलेक्ट करने में आपके काम आयेगा. दरअसल, अगर आप किसी पैराग्राफ के वर्ड पर दो बार राइट क्लिक करते एक तो एक शब्द सिलेक्ट हो जाता है, लेकिन अगर आप तीन बार क्लिक करते हैं तो पूरा सेंटेंस या पैराग्राफ सिलेक्ट हो जायेगा. इसके बाद आप आसानी से यूज कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं. 
  • लेफ्ट माउस बटन का एक अन्य काम फाइल या फोल्डर को ड्रैग और ड्रॉप करना है. आपको बस फाइल या फोल्डर पर लेफ्ट माउस बटन को क्लिक करके रखना है, और उसे एक नए स्थान पर ड्रैग कर देना है.  

यह भी पढ़ें – भारत बना सबसे तेजी से 5G रोलआउट करने वाला देश, Jio या Airtel किसने ज्यादा शहरों में पहुंचाई सर्विस?

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button