टैकनोलजी

गर्मी बस शुरू हो चुकी है…जानिए विंडो एसी या स्प्लिट एसी, किसे खरीदने में है समझदारी?

Best Air Conditioner: गर्मी शुरू हो ही चुकी हैं. अब बस कुछ महीनों बाद खतरनाक गर्मी पड़ने लगेगी. कई लोग इस बार AC (एयर कंडीशनर) खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे, लेकिन लोगों को विंडो एसी और स्प्लिट एसी में से एक चुनने में काफी कन्फ्यूजन होती है. वैसे किसी विंडो एसी और स्प्लिट एसी के बीच चयन करने का निर्णय आपके बजट, कमरे के आकार, इंस्टॉलेशन और पर्सनल प्रायोरिटी जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है. हम यहां दोनों में प्रमुख अंतर बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से फैसला कर पाएं. 

Window AC vs Split AC : विंडो और स्प्लिट एसी में प्रमुख अंतर

इंस्टॉलेशन : विंडो एसी को आमतौर पर इंस्टॉल करना आसान होता है क्योंकि उन्हें एक पार्टिकुलर आकार की विंडो में फिट होने के लिए डिज़ाइन किया जाता है. इससे वे आसानी से फिट हो जाते हैं. दूसरी ओर, स्प्लिट एसी को प्रोफेशनल इंस्टॉलेशन की आवश्यकता होती है क्योंकि उनमें दो यूनिट होती हैं – एक इनडोर यूनिट और एक बाहरी यूनिट – जो एक रेफ्रिजरेटर लाइन से जुड़ी होती हैं.

कमरे का आकार : विंडो एसी छोटे कमरों के लिए बेस्ट होते हैं क्योंकि उनकी कूलिंग कैपेसिटी लिमिटेड होती है. दूसरी ओर, स्प्लिट एसी बड़े कमरे या मल्टीपल कमरों के लिए बेस्ट होते हैं क्योंकि वे अधिक कुशलता से ठंडा कर सकते हैं.

शोर का लेवल : स्प्लिट एसी विंडो एसी की तुलना में शांत होते हैं, क्योंकि कंप्रेसर और कंडेनसर यूनिट बाहर इंस्टॉल होते हैं, जबकि विंडो एसी अधिक शोर पैदा करते हैं.

News Reels

इलेक्ट्रिसिटी बिल : स्प्लिट एसी आमतौर पर विंडो एसी की तुलना में अधिक ऊर्जा-कुशल होते हैं. इसका मतलब है कि स्प्लिट एसी कम ऊर्जा का इस्तेमाल करके किसी कमरे को ठंडा कर सकते हैं, जिसकी वजह से बिजली का बिल कम आता है.

अन्य वजह : विंडो एसी की तुलना में स्प्लिट एसी को सौंदर्य की दृष्टि से अधिक सुखद माना जाता है क्योंकि उन्हें दीवार या छत पर एक तरफ लगा दिया जाता है, जिससे वे कमरे में कम स्पेस लेते या बाधा डालते हैं. दूसरी ओर, विंडो एसी भारी हो सकते हैं और खिड़की के बाहर के व्यू को बाधित कर सकते हैं.

हम तो यही कहेंगे कि अगर आपके पास एक छोटा कमरा और कम बजट है, तो एक विंडो एसी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा. इसके उलट, अगर आपके पास एक बड़ा कमरा है, आप एक शांत माहौल चाहते हैं, और इंस्टॉलेशन पर अधिक खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो आपके लिए एक स्प्लिट एसी बेहतर ऑप्शन हो सकता है. 

यह भी पढ़ें – सामने आया iQOO Z7 का टीजर, डिजाइन कुछ ऐसा होगा, इतनी हो सकती है कीमत

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button