टैकनोलजी

पहला फोन बनाने वाले मार्टिन कूपर खुद हो गए इससे परेशान! ये बताई परेशानी की वजह

Martin Cooper : दुनिया का पहला मोबाइल 1973 में मार्टिन कूपर ने बनाया था. मार्टिन कूपर इस वक्त 94 साल के हैं. मार्टिन कूपर, मोटोरोला में अपने तीन दशक के कार्यकाल के लिए और दुनिया के पहले मोबाइल फोन का आविष्कार करने और पहला मोबाइल फोन रखने के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं. हाल ही में फ्रांसीसी प्रकाशन और वायर सर्विस एजेंसी फ्रांस-प्रेसे (AFP) को एक इंटरव्यू देते हुए मार्टिन कूपर ने कई प्रमुख बिंदुओं के बारे में बात की. उन्होंने यह भी बताया कि वो कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं, और वे आधुनिक समय के फोन के बारे में क्या सोचते हैं? वैसे आपको क्या लगता है कि आप मोबाइल फोन के आविष्कारक किस मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करते होंगे? चलिए इस खबर में जानते हैं. 

मार्टिन किस स्मार्टफोन को करते हैं यूज 

AFP की रिपोर्ट के अनुसार, कूपर आज लेटेस्ट जनरेशन आईफोन के टॉप मॉडल आईफोन 14 सीरीज के फोन को इस्तेमाल कर रहे हैं. मार्टिन कूपर कथित तौर पर हर साल लॉन्च होने वाले एपल के लेटेस्ट स्मार्टफोन पर अपना हाथ रखते हैं. कूपर एपल वॉच को भी इस्तेमाल कर रहे हैं. कूपर अपने डिवाइस का इस्तेमाल अपने परिचितों से बात करने, अपने ईमेल चेक करने, YouTube पर वीडियो देखने और अपने श्रवण यंत्रों को कंट्रोल करने के लिए करते हैं.

मार्टिन कूपर का जीवन

दिसंबर 1928 में जन्मे कूपर इंजीनियरिंग करने के बाद 1954 में मोटोरोला में शामिल हुए थे. मोटोरोला में उन्होंने अपने जीवन के 29 साल बिताए. यहीं पर 1973 में, उन्होंने दुनिया का पहला मोबाइल फोन बनाया, जिसका नाम Motorola DynaTAC 8000x है. आज, मोबाइल फोन ने एक लंबा सफर तय किया है.

कूपर आज के स्मार्टफोन के बारे में क्या सोचते हैं?

कूपर ने AFP को बताया कि उन्हें लगता है कि मोबाइल डिवाइस पर “मिलियन ऐप्स” होना भारी पड़ सकता है. उन्होंने कहा, “मैं कभी नहीं समझ पाऊंगा कि सेलफोन का इस्तेमाल कैसे किया जाए. मेरे पोते-पोतियां जिस तरफ से फोन का इस्तेमाल करते हैं, वैसे मैं कभी नहीं कर पाऊंगा.” हालांकि, मार्टिन को लगता है कि लेटेस्ट स्मार्टफोन और इसके फीचर्स को अभी लंबा रास्ता तय करना है. उनका कहना है कि नए स्मार्टफोन के यूजर्स “थोड़ा जुनूनी” हैं. वे इसका उपयोग उन स्थितियों में कर रहे हैं जहां उन्हें नहीं करना चाहिए – जैसे कि सड़क पार करते समय. 

News Reels

यह भी पढ़ें – बराक ओबामा को पीछे छोड़ इस बिजनेसमैन के ट्विटर पर हुए सबसे ज्यादा फॉलोअर्स, नाम जान हैरान रह जाओगे

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button