विशेष पोस्टव्यापार

स्टॉक अवलोकन : वोडाफोन आइडिया, गेल, डीसीबी बैंक, एसबीआई, कोल इंडिया क्या है अभी की रिपोर्ट

जैसा कि निवेशक सख्त मौद्रिक नीति और मंदी की आशंकाओं से जूझ रहे थे, भारतीय सूचकांक बुधवार को एशियाई बाजारों में उतार-चढ़ाव की गूंज के साथ काफी कम बंद हुए।

संभवत: गुरुवार को जिन शीर्ष 10 शेयरों की जांच की जाएगी, वे नीचे सूचीबद्ध हैं:

  1. एसबीआई (SBI): चेयरमैन दिनेश खारा के मुताबिक, देश का सबसे बड़ा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), बंधक ऋणदाता हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प (एचडीएफसी) और एचडीएफसी बैंक के विलय के परिणामस्वरूप प्रतिस्पर्धा का सामना करने की तैयारी कर रहा है।
  2. गेल (इंडिया) लिमिटेड (GAIL (India) Limited): ऑफ-ग्रिड स्थानों और परिवहन क्षेत्र से मांग को पूरा करने के लक्ष्य के साथ, गेल (इंडिया) लिमिटेड वितरित तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) का उत्पादन शुरू करना चाहता है।
  3. आईआरबी इंफ्रा (IRB Infra) : आईआरबी इंफ्रा ने आईआरबी पठानकोट अमृतसर टोल रोड लिमिटेड से 419 करोड़ रुपये में एक मध्यस्थता पुरस्कार प्राप्त किया।
  4. वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea): भारी कर्जदार टेलीकॉम दिग्गज वोडाफोन आइडिया ने बुधवार को घोषणा की कि उसके निदेशक मंडल ने इक्विटी शेयरों या परिवर्तनीय वारंटों की तरजीही बिक्री के माध्यम से $ 436.21 मिलियन तक जुटाने की योजना को मंजूरी दी।
  5. श्रीराम समूह के स्टॉक (Stocks of the Shriram Group): गैर-बैंक ऋणदाता श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाईएस चक्रवर्ती के अनुसार, श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस और श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस के बीच क्रॉस-सेलिंग पायलट प्रोग्राम को जुलाई में 50 शाखाओं से बढ़ाकर 500 तक किया जाएगा। दिसंबर में घोषित प्रस्तावित विलय के लिए तैयार।
  6. ऑलसेक टेक्नोलॉजीज (Allsec Technologies): बुधवार को फर्मों द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग सेवाओं के प्रदाता, ऑलसेक टेक्नोलॉजीज, प्रौद्योगिकी-सक्षम स्टाफिंग और आउटसोर्सिंग सेवाओं के प्रदाता क्वेस कॉर्प के साथ विलय करेंगे।
  7. इमेजिकावर्ल्ड एंटरटेनमेंट (Imagicaaworld Entertainment): कंपनी ने घोषणा की कि उसकी ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया पूरी हो गई है और निदेशक मंडल में अब नए प्रमोटर शामिल हैं।
  8. कोल इंडिया (coal india ): कोल इंडिया की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) ने मध्य प्रदेश पावर जनरेशन कंपनी लिमिटेड (एमपीपीजीसीएल) के साथ 4,665 करोड़ डॉलर की लागत से 660 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट बनाने का समझौता किया है, कंपनी ने बुधवार को घोषणा की|
  9. बजाज ऑटो (Bajaj Auto): व्यवसाय ने निदेशक मंडल के साथ इक्विटी शेयरों के बायबैक प्रस्ताव की जांच करने के अपने इरादे से एक्सचेंजों को सूचित किया।
  10. डीसीबी बैंक (DCB Bank) : डीसीबी बैंक के नए मुख्य वित्तीय अधिकारी और प्रमुख प्रबंधकीय कार्मिक सतीश गुंडेवार हैं।

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button