टैकनोलजी

सरकार के इस प्रोजेक्ट को हैक करने पर मिलेगा 10 लाख का इनाम, आखिर है क्या?

What is Quantum Computing? बीते सोमवार को टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने भारत के पहले क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड टेलीकॉम नेटवर्क लिंक की शुरुआत की. ये टेलीकॉम नेटवर्क लिंक संचार भवन और नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर के बीच शुरू किया गया है. यानी इस लिंक के जरिए इन दोनों जगह कम्युनिकेशन किया जाएगा. क्वांटम कंप्यूटिंग एक नई तरह की टेक्नोलॉजी है जिसका अभी परीक्षण चल रहा है. यदि ये सफल रहता है तो टेलीकम्युनिकेशन में ये एक नया आयाम लेकर आएगा.  खास बात ये है कि सरकार इस क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड टेलीकॉम नेटवर्क को हैक करने वाले व्यक्ति को 10 लाख का इनाम भी ऑफर कर रही है. यानि अगर कोई हैकर इस टेक्नोलॉजी में खामिया निकालता है तो उसे सरकार पैसे देगी. जितनी बार कोई हैकर इस लिंक में खामी खोजेगा उसे उतनी बार 10 लाख की प्राइज मनी दी जाएगी. 

क्या है क्वांटम कम्प्यूटिंग?

क्वांटम कंप्यूटिंग को सुनने के बाद आप सभी इसका मतलब जानने के लिए इच्छुक होंगे. एकदम सरल शब्दों में अगर हम आपको समझाएं तो क्वांटम कंप्यूटर फिजिक्स के क्वांटम नियम से इंस्पायर्ड है. इस तरह के कंप्यूटर सामान्य कंप्यूटर से काफी ज्यादा एडवांस और तेजी से चीजों को प्रोसेस करते हैं. क्वांटम कंप्यूटिंग पर बेस्ड लिंक के जरिए जानकारी केवल वही व्यक्ति जान सकता है जिसके पास लिंक का कोड हो. यदि इस कोड को कोई ब्रेक करने की कोशिश करता है तो सेन्डर या रिसीवर दोनों को इस बात की जानकारी पता लग जाती है और कोड बदल जाता है.

फिलहाल क्वांटम कंप्यूटिंग बेस्ड नेटवर्क लिंक की शुरुआत छोटे स्तर पर की गई है. यदि ये कारगर रहता है तो आने वाले समय में इसका इस्तेमाल अन्य क्षेत्रों में भी किया जा सकता है. इससे फायदा ये होगा कि हैकर्स सिस्टम को ब्रेक नहीं कर पाएंगे और लोगों की जानकारी सिक्योर रहेगी. 

जल्द आएगा भारत में बना AI चैटबॉट

दरअसल, इस इवेंट में टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव से ये सवाल पूछा गया था कि क्या भारत में एआई टूल चैटबॉट जैसा कुछ आ सकता है तो इसके जवाब में अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कुछ सप्ताह इंतजार कीजिए, एक बड़ी घोषणा होगी. यानि जल्द भारत में बना AI चैटबॉट लॉन्च हो सकता है.

News Reels

यह भी पढें: FB और Insta पर ब्लू टिक पाने के लिए वेब और एंड्रॉइड यूजर्स को भरने होंगे इतने रुपये, कीमत ट्विटर से भी ज्यादा !

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button