टैकनोलजी

Netflix या Prime Video किस प्लेटफॉर्म का कंटेंट और प्लान बेहतर?

OTT Platform : ओटीटी या स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए भारत अब प्रमुख बाजारों में से एक बन रहा है. आज के समय में भारतीय भी टीवी से ओटीटी पर स्विच कर रहे हैं. ओटीटी पर स्विच करने की वजह भी कई हैं. आप अपनी प्राइवेसी में कंटेंट देख सकते हैं. अपनी पसंद का कंटेंट देख सकते हैं. जब चाहें तब कंटेंट देख सकते हैं. कई तरह का कंटेंट आपको मिलता है. इसके साथ ही, अपनी मोबाइल तक में कंटेंट देख सकते हैं. ओटीटी के कंटेंट में स्पेशल शो, फिल्में, प्रीमियर और सीरीज शामिल होती हैं. भारत में नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो प्रमुख ओटीटी प्लेटफार्म में से एक हैं. आइए दोनों का प्लान कंपेरिजन देखते हैं. 

भारत में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्लान

  • नेटफ्लिक्स का 149 रुपये का मोबाइल-ओनली प्लान: यह प्लान एक समय में एक स्क्रीन पर स्ट्रीमिंग की अनुमति देता है. यह स्मार्टफोन या टैबलेट में ही नेटफ्लिक्स को एक्सेस करने की परमिशन देता है और यूजर्स कंटेंट को  480p रिज़ॉल्यूशन पर देख सकते हैं.
  • नेटफ्लिक्स का 199 रुपये का बेसिक प्लान: यह प्लान एक स्क्रीन सपोर्ट के साथ HD (720p) रिज़ॉल्यूशन ऑफर करता है. प्लान टैबलेट, कंप्यूटर या टीवी में कंटेंट एक्सेस की परमिशन देता है.
  • नेटफ्लिक्स 499 रुपये का स्टैंडर्ड प्लान: इस प्लान के साथ यूजर्स को एक साथ दो डिवाइस के लिए स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ फुल एचडी (1080p) रिजॉल्यूशन मिलता है. यह एक समय में दो डिवाइस में कंटेंट डाउनलोड करने की भी परमिशन देता है.
  • नेटफ्लिक्स 649 रुपये का प्रीमियम प्लान: इस प्लान में अल्ट्रा एचडी (4K) रिज़ॉल्यूशन के साथ चार स्क्रीन के लिए सपोर्ट है. इसमें नेटफ्लिक्स स्पेशल ऑडियो सपोर्ट और एक समय में 6 डिवाइस पर डाउनलोडिंग भी शामिल है.

भारत में अमेज़न प्राइम वीडियो सब्सक्रिप्शन प्लान

  • 299 रुपये के लिए अमेजन प्राइम प्लान: यह सब्सक्रिप्शन मॉडल मासिक पेमेंट ले लिए कहता है और इसमें सभी अमेजन प्राइम बेनिफ्टे शामिल हैं जैसे कि फ्री डिलीवरी, प्राइम वीडियो एक्सेस, प्राइम म्यूजिक, स्पेशल छूट और बहुत कुछ. हालांकि, वैधता सिर्फ एक महीने के लिए है.
  • अमेज़न प्राइम त्रैमासिक प्लान : इस प्लान की कीमत  599 रुपये है. इस प्लान में ऊपर बताए गए प्लान की तरह ही बेनिफिट्स हैं, लेकिन इस प्लान को चुनकर आप प्रति तिमाही 78 रुपये बचाते हैं.
  • 1,499 रुपये में अमेज़न प्राइम वार्षिक प्लान : वार्षिक प्लान सभी अमेजन प्राइम बेनिफ्ट्स के साथ आता है और तिमाही योजना की तुलना में 337 रुपये की बचत और एक वर्ष में मासिक योजना की तुलना में 649 रुपये की बचत करता है.
  • अमेजन प्राइम लाइट : यह भी एक वार्षिक प्लान है, जिसकी कीमत 999 रुपये है. इस किफायती वार्षिक प्लान में अमेजन म्यूजिक सब्सक्रिप्शन को छोड़कर लगभग सभी प्राइम बेनिफ्ट्स शामिल हैं. इस प्लान के साथ आपको विज्ञापन देखने को मिलेंगे. 

कौन सा प्लेटफॉर्म का कंटेंट है बेहतर?

देखिए, यह कहना मुश्किल है कि किस प्लेटफॉर्म पर सबसे बढ़िया कंटेंट है, क्योंकि किसी कंटेंट का बढ़िया होना या ना होना आपको पर्सनल चॉइस पर डिपेंड करता है. ऐसे में, आपको अपनी चॉइस को पहचानना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें – BGMI को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन से मोबाइल में खेल पाएंगे गेम

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button