टैकनोलजी

Netflix ने यहां नए सब्सक्राइबर्स के साथ कर दिया खेल, चुपचाप बंद कर दी ये सुविधा

नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कनाडा में नए ग्राहकों के लिए $9.99 CAD प्रति माह के बेसिक प्लान (Netflix basic plan)को चुपचाप खत्म कर दिया है, जैसा कि पहले कनाडाई प्रकाशन BlogTo ने इस बारे में संकेत दिया था. यह स्ट्रीमिंग कंपनी की पेशकश को सरल बनाता है लेकिन विज्ञापन-समर्थित योजना और मानक योजना के बीच एक बड़ा अंतर छोड़ देता है. हाल ही मुमें पेश किए गए विज्ञापन-समर्थित प्लान के साथ कंपनी की योजनाएं अभी भी $5.99 CAD प्रति माह से शुरू होती हैं, जो 1080pHD स्ट्रीमिंग के समर्थन के साथ अधिकांश नेटफ्लिक्स कैटलॉग प्रदान करती है. यदि यूजर्स विज्ञापनों से छुटकारा पाना चाहते हैं और डाउनलोड सक्षम करना चाहते हैं, तो उन्हें मानक योजना के लिए प्रति माह $16.99 CAD का भुगतान करना होगा.

प्लान को समझ लीजिए

खबर के मुताबिक, जो लोग वर्तमान में Netflix बेसिक प्लान के लिए भुगतान कर रहे हैं वे अकाउंट कैंसिल होने तक योजना को जारी रख सकेंगे. रीयल प्लान अब नए या फिर शामिल होने वाले सदस्यों के लिए उपलब्ध नहीं है. टेक क्रंच की खबर के मुताबिक, अगर आप वर्तमान में रीयल प्लान पर हैं, तो आप इस योजना पर तब तक बने रह सकते हैं जब तक आप योजना नहीं बदलते या अपना खाता कैंसिल नहीं करते.

इस मामले में कनाडा पहला मार्केट था

रिपोर्ट में कहा गया कि जब यह समझने के लिए नेटफ्लिक्स (Netflix) से संपर्क किया गया कि क्या कंपनी दूसरे बाजारों में भी इसी तरह के निर्णय लेने की योजना बना रही है? टेक क्रंच का कहना है कि अगर कंपनी इस मामले पर टिप्पणी करती है तो हम स्टोरी को अपडेट करेंगे. कनाडा पिछले साल विज्ञापन-समर्थित योजनाएँ हासिल करने वाले पहले बाज़ारों में से एक था, जिसके बाद यू.एस., ऑस्ट्रेलिया, जापान और कोरिया जैसे अन्य बाज़ारों में लॉन्च किया गया. अप्रैल में, नेटफ्लिक्स ने फुल एचडी स्ट्रीमिंग और दो समवर्ती स्ट्रीम के लिए समर्थन सक्षम करने के लिए विज्ञापन-समर्थित योजना के लाभों को बढ़ा दिया.

दुनियाभर में 5 मिलियन से यूजर्स 

पिछले महीने, कंपनी (Netflix) ने कहा था कि उसने अपने विज्ञापन-आधारित प्लान के लिए दुनिया भर में 5 मिलियन से यूजर्स को आकर्षित किया है. विशेष रूप से, स्ट्रीमिंग दिग्गज ने अभी तक कई देशों में इस स्तर को लॉन्च नहीं किया है. विश्लेषकों की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि नेटफ्लिक्स अगले साल विज्ञापन राजस्व में $1.9 बिलियन से अधिक कमाएगा.

यह भी पढ़ें

Oppo Reno 10 सीरीज भारत में लॉन्च होने को तैयार, वेबसाइट पर लिस्टेड हुआ हैंडसेट, जानें फीचर्स और खूबियां

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button