टैकनोलजी

Microsoft पैंट चलेगा फोटोशॉप की तरह, जानिए कब तक लॉन्च होगा ये फीचर

Microsoft Paint New Feature : माइक्रोसॉफ्ट ने 1985 में पेंट लॉन्च किया था और तब इस ग्राफिक्स एडिटर को सभी विंडोज एडिशन में शामिल किया गया. समय के साथ पेंट में कई सुधार देखने को मिले और फोटो एडिटिंग पहले के मुकाबले इसमें काफी आसान हुई है. अब एक बार फिर माइक्रोसॉफ्ट ने पेंट में दो नए फीचर एड किए हैं.

पेंट के इन दो नए फीचर में पेंसिल और ब्रश एड किए हैं, जो फोटो की लेयर और ट्रांसपेरेंसी को बेहतर करती है. पेंट का ये अपडेट वर्जन विंडोज इनसाइडर्स कैनरी और डेव चैनल्स पर  (संस्करण 11.2308.18.0 या उच्चतर) अपडेट शुरू हो गया है.

पेंसिल और ब्रश फीचर्स में मिलेगी ये सुविधाएं

पेंट के अपडेट वर्जन में आप कठिन से कठिन पिक्चर को बेहतर कर सकेंगे. नए पेंट में आपको पिक्सल की लेयर हटाने और कैनवास पर उन्हें जोड़ने में आसानी होगी. इसके साथ ही पिक्चर की लेयर को आप दूसरी पिक्चर के ऊपर भी आसानी से उठा कर मूव कर सकते हैं.

आपको बता दें पेंट का ये अपडेट वर्जन केवल उन्हीं यूजर्स को मिलेगा, जिन्होंने विंडोज इनसाइडर सॉफ्टवेयर बिल्ड के लिए साइन अप किया है. इसका सीधा मतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपडेट पेंट वर्जन सभी विंडोज यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया है, लेकिन जल्द ही इसे सभी के लिए रोल आउट किए जाने की संभावना है.

एमएस पेंट पर लेयर्स के साथ कैसे काम करें

  • Microsoft पेंट में लेयर की अवधारणा Adobe Photoshop के समान है.
  • विंडोज़ इनसाइडर्स टूलबार में नए लेयर्स बटन पर क्लिक कर सकते हैं.
  • इससे कैनवास के किनारे पर एक पैनल खुल जाएगा जहां वे कैनवास में नई परतें जोड़ सकते हैं.
  • पैनल यूजर्स को परतों का क्रम बदलने की अनुमति देगा और कैनवास क्षेत्र बाद के परिवर्तन प्रदान करेगा.
  • यूजर्स अलग-अलग लेयर को दिखा या छिपा और डुप्लिकेट कर सकते हैं या लेयर को एक साथ मर्ज कर सकते हैं.
  • पेंट में बैकग्राउंड रिमूवल शुरू
  • इस महीने की शुरुआत में, माइक्रोसॉफ्ट ने कैनरी और डेव चैनल (संस्करण 11.2306.30.0) में विंडोज इनसाइडर्स के लिए पेंट ऐप में बैकग्राउंड रिमूवल शुरू किया था. इस सुविधा के साथ यूजर्स को एक सहज कटआउट छोड़कर केवल एक क्लिक में किसी भी छवि बैकग्राउंट ऑटोमेटिक हटाने के लिए मिलेगा. 

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button