टैकनोलजी

Elon Musk की कंपनी SpaceX में सबसे युवा सॉफ्टवेयर इंजीनियर है ये लड़का, उम्र होश उड़ा देगी

अगर हम आपसे पूछें कि किसी भी कंपनी में काम करने वाले एक आम सॉफ्टवेयर इंजीनियर की उम्र क्या होती है तो शायद आपका जवाब 22, 25 या 26 साल होगा. ये जवाब एकदम ठीक है क्योकि बच्चा इस उम्र तक कॉलेज से पढ़ाई करके इस पद तक पहुंचता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बच्चे के बारे में  बताएंगे जो आम बच्चों से अलग है क्योकि उसने महज 11 साल की उम्र में कम्यूनिटी कॉलेज में एडमिशन में ले लिया था और 14 साल की उम्र में नौकरी शुरू कर दी है. यानि जिस उम्र में नार्मल बच्चे मोबाइल गेम और कार्टून के पीछे पागल रहते हैं उस उम्र में ये बच्चा एक ऐसे शख्स की कंपनी में काम कर रहा है जो दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं.

SpaceX का सबसे युवा सॉफ्टवेयर इंजीनियर 

दरअसल, एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने एक 14 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर को हायर किया है. इस बच्चे ने SpaceX का इंटरव्यू पास किया और इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए शेयर की है. बच्चे का नाम Kairan Quazi है. Kairan Quazi ने लिंक्डइन पोस्ट में लिखा कि ‘मैं स्टारलिंक इंजीनियरिंग टीम में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में पृथ्वी पर सबसे अच्छी कंपनी में शामिल हो रहा हूं. ये कंपनी उन दुर्लभ कंपनियों में से एक है जिसने मेरी उम्र को न देखते हुए मेरे टैलेंट के हिसाब से मुझे काम दिया है. 


नौकरी के साथ-साथ Kairan Quazi सांता क्लारा यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहा है. Quazi की एक्स्ट्रा आर्डिनरी जर्नी महज उसके 2 साल से शुरू हो जाती है जब वह पूरे-पूरे वाक्य बोलने लग गया था. प्लेस्कूल में आते-आते वे अन्य बच्चों और टीचर्स को रेडियो पर सुनी कहानियां सुनाता था जिसके देखकर सब हैरान रहते थे. 9 साल की उम्र में जब Quazi को लगा कि उनके थर्ड क्लास की पढ़ाई उनके हिसाब से ठीक नहीं है तो Quazi ने कैलिफोर्निया के एक कम्युनिटी कॉलेज में एडमिशन लिया. उसी साल उन्हें आईक्यू टेस्ट में सामान्य आबादी के 99.9वें प्रतिशतक में रखा गया था. इसके बाद बच्चे ने इंटेल लैब्स में एआई रिसर्च को-ऑप फेलो के रूप में इंटर्नशिप की और 11 साल की उम्र में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए सांता क्लारा विश्वविद्यालय में एडमिशन ले लिया.

पिछले साल Kairan Quazi ने करीब 4 महीने साइबर इंटेलिजेंस फर्म Blackbird.AI में बतौर मशीन लर्निंग इंटर्न के रूप में बिताए. अब उनका चयन मस्क की कंपनी SpaceX में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर हो गया है. 

यह भी पढ़ें

वायरलेस या वायर्ड…कौन-सा Mouse आपके लिए अच्छा है? यहां समझिए

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button