टैकनोलजी

भारत के 5352 शहरों तक पहुंचा Jio AirFiber, जानें कीमत समेत पूरी डिटेल

Jio Airfiber: रिलायंस जियो ने कुछ दिन पहले अपने ब्रॉडबैंड सर्विस को मॉडर्न करते हुए एयरफाइबर सर्विस की शुरुआत की थी. इस सर्विस की मदद से यूज़र्स के घर में बिना वायर वाला राउटर लगाया जाता है, जिसमें किसी भी वायर के बिना इंटरनेट डेटा की सर्विस मिलती है.

इसका मतलब यह एक वायरलैस हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा की सर्विस है. शुरुआत में जियो ने अपने एयरफाइबर सर्विस की शुरुआत कुछ चुनिंदा शहरों में की थी, लेकिन अब कंपनी ने अपने इस सर्विस को भारत के 5352 शहरों तक पहुंचा दिया है. आइए हम आपको इस सर्विस के बारे में बताते हैं.

5 हजार से भी ज्यादा शहरों में जियो एयरफाइबर

जियो ने पिछले साल सितंबर 2023 में जियो एयरफाइबर सर्विस की शुरुआत की थी. जनवरी तक जियो ने अपनी इस सर्विस को 3939 छोटे-बड़े शहरों तक पहुंचा दिया था, लेकिन अब मार्च 2024 तक जियो ने अपनी इस सर्विस का विस्तार 5353 शहरों तक पहुंचा दिया है. जियो अपनी इस सर्विस को देश के उन क्षेत्रों तक पहुंचाएगा, जहां जियो ने 5G SA (स्टैंडएलोन) नेटवर्क्स पेश किए हैं. 

जियो अपने 5जी एसए नेटवर्क का विस्तार भी काफी तेजी से कर रही है. इसका मतलब है कि कंपनी जहां-जहां 5जी सर्विस को पहुंचाती जाएगी, वहां-वहां अपनी एयरफाइबर सर्विस की शुरुआत भी करती जाएगी. हालांकि, कंपनी ने अभी तक अपने इस फ्यूचर प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

जियो एयरफाइबर का सबसे सस्ता प्लान

जियो एयरफाइबर का पहला प्लान 599 रुपये का है. आप इस प्लान को प्रति महीने या फिर लॉन्ग-टर्म वैलिडिटी के साथ भी खरीद सकते हैं. इस लिस्ट में सबसे सस्ता प्लान 599 रुपये का है, जिसके साथ जीएसटी भी देना पड़ता है. इस प्लान में यूज़र्स को 30MBPS की स्पीड से 1TB मंथली इंटरनेट डेटा मिलेगा.

रिलायंस जियो ने एयरफाइबर और एयरफाइबर मैक्स के रूप में दो विकल्प वाले प्लान्स का ऑफर दिया है. एयरफाइबर मैक्स प्लान्स की कीमत ज्यादा होती है, लेकिन उसमें यूज़र्स को हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलती है.

जियो एयरफाइबर का नया कनेक्शन लगवाने के लिए यूज़र्स को जियो की आधिकारिक वेबसाइट या माय जियो ऐप पर जाना होगा. इसके अलावा यूज़र्स व्हाट्सऐप के जरिए 60008-60008 पर मिस्ड कॉल करके भी जियो एयरफाइबर सर्विस की बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा यूज़र्स अपने नजदीकी जियो स्टोर पर जाकर भी एयरफाइबर कनेक्शन के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 

Vodafone-Idea यूजर्स के लिए खुशखबरी, IPL 2024 और होली का एक साथ मिला गिफ्ट

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button