टैकनोलजी

5G के नाम पर कोई भी फोन ना खरीद लें… जब भी लेने जाएं तो ये 6 चीजें भी देखें!

Best 5G Smartphone : भारत में 5G लॉन्च होने के बाद से कई यूजर्स नया स्मार्टफोन खरीदते समय यह जरूर जांच रहे हैं कि फोन 5G है या नहीं. हालांकि, 5G के नाम पर किसी भी फोन को घर ले आने में मूर्खता है क्योंकि फोन के केवल 5G होने से काम नहीं चलेगा. कई अन्य फैक्टर भी हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए. यहां हमने कुछ ऐसे ही, फैक्टर के बारे में बताया है, जो किसी 5G स्मार्टफोन को बेस्ट बनाते हैं.

5G स्मार्टफोन में क्या कुछ होना चाहिए?

  1. हीट डिस्पेशन सिस्टम : फोन हीट डिस्पेशन और वेपर कूलिंग चैंबर जैसे फीचर्स से लैस होना चाहिए. इससे इंटरनेट इस्तेमाल करते समय या ऑनलाइन गेमिंग के समय हीट डिस्पेशन और वेपर कूलिंग चैम्बर जैसे फीचर्स तापमान के मेंटेंन रखते हैं. इससे फोन की परफॉर्मेंस बनी रहती है.
  2. फोन की रैम : अगर आप चाहते हैं कि आपका 5G फोन लंबे समय तक अच्छे से काम करें तो आप कम से कम 8GB रैम वाले 5जी स्मार्टफोन को सेलेक्ट करें. दरअसल, 5जी फोन में 4GB और 6GB के साथ आपको कुछ समय में ही दिक्कत आ सकती है क्योंकि फास्ट नेटवर्क स्पीड को प्रोसेस करने के लिए ज्यादा मैमोरी का इस्तेमाल होता है. 
  3. 5G बैंड सपोर्ट : भारत में 5G सर्विस के लिए फिलहाल जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने ऐलान किया है. जानकारी के अनुसार एयरटेल के पास 900 MHz (n8), 1800 MHz (n3), 2100 MHz (n1), 3300 MHz (n78) और 26 GHz (n258) बैंड है. हालांकि इस वक्त कंपनी एन8 और एन3 बैंड का इस्तेमाल कर रही है. Jio के पास 700 MHz (n28), 3300 MHz (n78) के अलावा 26 GHz (n58) बैंड है और इस वक्त कंपनी एन28 और एन78 बैंड का इस्तेमाल कर रही है. वहीं, वोडाफोन-आईडिया के पास 3300 MHz (n78) और 26 GHz (n258) बैंड है. ऐसे में समझदारी इसी बात में है कि जब आप 5जी फोन लें तो इन बैंड्स पर नजर जरूर डालें.  उस ही फोन का चुनाव करें, जिसमें ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड सपोर्ट हो. 
  4. बैटरी : अगर आप एक 5G फोन ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसमें बैटरी की खपत ज्यादा होती है. ऐसे में, काम से कम 5000 mAh बैटरी या इससे उपर के फोन को चुनें. इसके अलावा, फास्ट चार्जिंग जरूर देखें. अगर 44 वॉट या उससे उपर चार्जिंग सपोर्ट है तो बेहतर होगा.
  5. हाई रेजल्यूशन स्क्रीन : स्क्रीन के फीचर्स देखते समय ध्यान रखें कि फोन हाई रेजल्यूशन वाला हो. आप एमोलेड या ओएलईडी स्क्रीन पैनल की तरफ जा है. इसके साथ ही, ध्यान रखें कि कम से कम 90 हर्ट्ज स्क्रीन रिफ्रेश रेट वाले फोन को चुनें. वहीं 120 या 144 हर्ट्ज को और बेहतर कहा जाता है. 

  6. डॉल्बी इंटीग्रेशन :  डॉल्बी खास कर साउंड के लिए जानी जाती है. अगर आप 5जी फोन की ओर जा रहे हैं और आप  आप फोन को मनोरंजन या और गेमिंग के लिए ले रहे हैं तो फिर डॉल्बी इंटीग्रेशन जरूर देखें.

यह भी पढ़ें : iPhone 13 और iPhone 14 पर अब तक की सबसे शानदार छूट, लेकिन किसे खरीदने में है समझदारी?

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button