टैकनोलजी

कौन-सा AC खरीदें? जिसकी कूलिंग भी हो जबरदस्‍त और बिजली बिल में भी हो बचत!

Air Conditioner : एयर कंडीशनिंग कई घरों के लिए गर्मी मौसम के दौरान एक जीने का सहारा बन चुका है. हालांकि, यह आपके मासिक बिजली बिल को भी बढ़ा देता है. जब स्प्लिट और विंडो एयर कंडीशनर के बीच एक चुनने  की बात आती है, तो ऐसे कई फैक्टर हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए. इनमें से ही एक सबसे जरूरी फैक्टर यह है कि स्प्लिट और विंडो एसी में से कौन-सा एसी महीने का बिजली बिल कम लाएगा. इस खबर में हम बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने महीने के बिल को कम से कम रख सकते हैं.

स्प्लिट AC 

सामान्य तौर पर, विंडो एयर कंडीशनर की तुलना में स्प्लिट एयर कंडीशनर अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि स्प्लिट एसी में दो अलग-अलग यूनिट होती हैं – एक इनडोर यूनिट और एक आउटडोर यूनिट – जो तापमान को बनाए रखती हैं, और AC को कमरे को ठंडा करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है. इसके अलावा, स्प्लिट एसी अक्सर इन्वर्टर तकनीक जैसे फीचर्स के साथ आते हैं, जो उनकी ऊर्जा दक्षता को और बढ़ाता है.

विंडो AC 

दूसरी ओर, विंडो एयर कंडीशनर आमतौर पर स्प्लिट एसी की तुलना में कम ऊर्जा कुशल होते हैं, क्योंकि विंडो एसी को एक कमरे को ठंडा करने के लिए डिजाइन किया गया है. विंडो एसी में तापमान कंट्रोल के लिमिटेड विकल्प हैं. इसके अलावा, विंडो एसी में अक्सर स्प्लिट एसी की तुलना में कम कूलिंग कैपेसिटी होती है, जिसका अर्थ है कि उन्हें उसी एरिया को ठंडा करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

कौन बचाता है बिजली?

हां, स्प्लिट एयर कंडीशनर आमतौर पर अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि स्प्लिट एसी का मासिक बिजली बिल हमेशा कम होगा. दरअसल, दोनों प्रकार के एयर कंडीशनर की ऊर्जा दक्षता कमरे के आकार, कमरे के इन्सुलेशन और स्थानीय जलवायु जैसे फैक्टर पर भिन्न हो सकती है. इसलिए, ऐसा एयर कंडीशनर चुनना जरुरी है जो आपके कमरे के लिए उचित आकार का हो.

News Reels

अगर आपका छोटा कमरा है, तो विंडो एयर कंडीशनर स्प्लिट एयर कंडीशनर की तुलना में अधिक कुशल और बढ़िया हो सकता है. दूसरी ओर, अगर आपके कमरे का साइज बड़ा है, या कई कमरे हैं, तो एक स्प्लिट एयर कंडीशनर अधिक ऊर्जा कुशल हो सकता है, जिससे मासिक बिजली बिल कम आयेगा. अब अगर आप अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं, तो अन्य कारकों पर भी विचार करें.

यह भी पढ़ें – कॉरपोरेट सेक्टर में हैं और करते हैं ChatGPT का इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान! साइबर फर्म ने दी है चेतावनी

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button