टैकनोलजी

WhatsApp में आया ऑटो-अपडेट का फीचर, अब गूगल प्ले स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

WhatsApp Update: व्हाट्सऐप में हमेशा कोई ना कोई नया फीचर पेश होते रहता है. मेटा अपने इस दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म के लिए हमेशा कोई न कोई ऐसा अपडेट पेश करते रहती है, ताकि यूजर्स को अपने ऐप के प्रति हमेशा आकर्षित बनाए रखे. हालांकि, बहुत सारे यूजर्स को व्हाट्सऐप पर आने वाली अपडेट का पता ही नहीं चल पाता है, और वो काफी दिनों तक पुराना वर्ज़न ही यूज करते रह जाते हैं. 

अभी तक यूजर्स को व्हाट्सऐप के लेटेस्ट अपडेट का पता करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सऐप ऐप का स्टेट्स देखना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब यूजर्स को व्हाट्सऐप के अंदर मौजूद सेटिंग्स में ही अपडेट का ऑप्शन मिल जाएगा. व्हाट्सऐप में आने वाले नए फीचर्स की जानकारी देने वाली वेबसाइ WABetainfo की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के जरिए एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक नया बीटा वर्ज़न 2.24.2.13 रोलआउट किया है. इस नए बीटा वर्ज़न अपडेट के साथ व्हाट्सऐप अपने ऐप में ऑटो-ऐप अपडेट फीचर लॉन्च कर रहा है. 

व्हाट्सऐप में आया नया फीचर

इस रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप के नए फीचर का नाम ऐप अपडेट्स है. यह फीचर इस वक्त रोलिंग आउट स्टेट्स में है. इस फीचर के जरिए यूजर्स को व्हाट्सऐप की सेटिंग के अंदर ही ऐप के लेटेस्ट अपडेट का नोटफिकेशन और ऑटो-अपडेट का ऑप्शन मिल जाएगा. इस वजह से यूजर्स को व्हाट्सऐप का नया अपडेट पता करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं होगी.

व्हाट्सऐप ने इस अपडेट को फिलहाल सिर्फ चुनिंदा बीटा यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया है. बीटा यूजर्स व्हाट्सऐप के लेटेस्ट फीचर का परीक्षण करते हैं, और उसमें कुछ बग्स या कमी होने पर कंपनी को फीडबैक देते हैं. कंपनी कमियों को ठीक करने के बाद धीरे-धीरे लेटेस्ट अपडेट को आम यूजर्स के लिए भी रोल आउट कर देती है. 

अपने-आप अपडेट हो जाएगा व्हाट्सऐप

रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले कुछ हफ्तों में दुनियाभर के बाकी व्हाट्सऐप यूजर्स को भी इस अपडेट का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. WABetainfo की रिपोर्ट में व्हाट्सऐप के इस अपडेट का एक लेटेस्ट स्क्रीनशॉट भी अटैच किया गया है, जिसमें देखा जा सकता है कि व्हाट्सऐप की सेटिंग्स के अंदर App Update Settings का एक नया ऑप्शन देखने को मिल रहा है.

उसके टॉगल को ऑन करने के बाद व्हाट्सऐप का हरेक लेटेस्ट अपडेट वाईफाई कनेक्शन में अपने आप आपको व्हाट्सऐप को अपडेट कर देगा. इस सेटिंग्स में दूसरा ऑप्शन नोटिफिकेशन्स का है. इस टॉगल को ऑन करके के बाद यूजर्स को व्हाट्सऐप में लेटेस्ट अपडेट आते ही नोटिफिकेशन्स मिल जाएगा, और उन्हें पता चल जाएगा कि व्हाट्सऐप में कोई नया फीचर आया है.

यह भी पढ़ें: Republic Day Sale: किस शॉपिंग ऐप पर मिल रही है iPhone की बेस्ट डील्स, यहां देखें सबसे बड़ा डिस्काउंट ऑफर

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button