टैकनोलजी

PhonePe के आए अच्छे दिन, Paytm को अनइंस्टॉल करने लगे लोग!

Paytm: हिंदी भाषा की एक लोकप्रिय कहावत में कहा जाता है कि किसी के नुकसान में किसी अन्य का फायदा होता है. ठीक ऐसा ही इस वक्त पेटीएम, फोनपे और बाकी ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स के साथ हो रहा है. पेटीएम के खिलाफ आरबीआई के सख़्त एक्शन ने पेटीएम का काफी नुकसान किया है, लेकिन भारत में पेटीएम के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी फोनपे को आरबीआई के इस एक्शन से काफी फायदा हुआ है.

दरअसल, आरबीआई ने 29 फरवरी से पेटीएम पेमेंट बैंक की सभी सर्विस को बंद करने का ऐलान कर दिया है. ऐसे में पेटीएम यूज़ करने वाले लाखों यूजर्स ने पेटीएम ऐप को अपने फोन से अनइंस्टॉल करना शुरू कर दिया है. यूजर्स ने अपने फोन से पेटीएम को अनइंस्टॉल करके दूसरे पेमेंट ऐप्स को डाउनलोड करना शुरू कर दिया है, और उस लिस्ट में फोनपे सबसे आगे है. 

पेटीएम को हुआ भारी नुकसान

मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म AppTweak के उद्योग अधिकारियों से प्राप्त डेटा से पता चला है कि Google Play Store पर पेटीएम ऐप के डेली एवरेज डाउनलोड की संख्या 1-7 फरवरी के दौरान 24-31 जनवरी की तुलना में 2.4 लाख से घटकर 1.4 लाख हो गए हैं. 

इसका सीधा फायदा पेटीएम के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी फोनपे को हुआ है. इस टाइम पीरियड के दौरान फोनपे के डाउनलोड 4.4 लाख से बढ़कर 5.5 लाख हो गए हैं. फोनपे के अलावा BHIM APP को भी पेटीएम ऐप के खिलाफ लिए गए  एक्शन का काफी फायदा हुआ है. इसी ऑनलाइन पेमेंट ऐप को भी 1-7 फरवरी के बाद 3.6 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया है. इन दोनों के अलावा Google Pay ऐप को भी डाउनलोड करने की संख्या 2 लाख के करीब गई है. AppTweak ने कहा कि डाउनलोड अनुमान की सटीकता दर लगभग 85-90% है.

फोनपे को हुआ जबरदस्त फायदा

ऐपट्वीक के भारत प्रमुख करण लखवानी ने टीओआई को बताया, “ऐप डाउनलोड में फोनपे की हिस्सेदारी पहले से ही बढ़ रही थी. पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के निर्देश के बाद 31 जनवरी से फोनपे को डाउनलोड करने संख्या और भी तेजी से बढ़ गई.

पेटीएम और फोनपे की तुलना में MobiKwik  बहुत छोटा प्रतिद्वंदी है, लेकिन इस पेमेंट ऐप को भी औसतन  45,000 डेली डाउनलोड मिले हैं. इसके अलावा आंकड़ों से पता चलता है कि 1-7 फरवरी के बीच एप्पल ऐप स्टोर पर भी पेटीएम का औसतन डेली डाउनलोड लगभग 8000 रहा था, जबकि फोनपे का  औसतन डेली डाउनलोड 25,000 था.

एप्पल ऐप स्टोर और गूगल  प्ले स्टोर को मिलाकर फोनपे को करीब 40 लाख डाउनलोड्स मिले हैं, जो अभी तक सबसे ज्यादा है. दूसरे नंबर पर भीम ऐप है, जिसे टोटल 25 लाख डाउनलोड्स मिले हैं. हालांकि फोनपे ने इसपर कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया है, जबकि पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा कि, हम मार्केट रिपोर्ट को विश्वसनीय सोर्स नहीं मानते हैं. हालांकि, हमारे इंटरनल रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते में भी हमने निरंतर बढ़त हासिल की है.

यह भी पढ़ें: AI की मदद से Instagram पर लिख पाएंगे मैसेज! जानें कैसे काम करेगा यह खास फीचर

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button