विशेष पोस्ट

सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स होने से कोहली के ब्रांड को लिफ्ट मिली है।

ब्रांड्स के समर्थन के फैसले तेजी से सोशल मीडिया एनालिटिक्स पर आधारित होते हैं जैसे कि अनुयायियों की संख्या, जुड़ाव दर और औसत टिप्पणी अनुपात।

कोहली, विराट (चित्रण – मनीकंट्रोल)
भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने फोटो और वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 200 मिलियन फॉलोअर्स को पार कर लिया है, यह एक ऐसा मील का पत्थर है जिसे विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इससे केवल उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी।

इंस्टाग्राम पर कोहली की उच्च उपस्थिति एक मजबूत कुल सोशल मीडिया पहुंच में योगदान करेगी, जो कि पिछले साल प्लेटफॉर्म पर 15 मिलियन से 65 मिलियन की सीमा में थी, जो कि 2021 डफ एंड फेल्प्स विश्लेषण के अनुसार मशहूर हस्तियों का मूल्यांकन करती थी।

“(क्रिस्टियानो) रोनाल्डो और (लियोनेल) मेस्सी के बाद, वह अब न केवल सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले भारतीय हैं, बल्कि तीसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले एथलीट भी हैं। उनकी लोकप्रियता सीधे उनके प्रशंसक आधार के अनुपात में है, और यह जितना बड़ा हो जाता है, उतना ही अधिक मूल्यवान उनका ब्रांड बन जाता है “कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट के मुख्य परिचालन अधिकारी, जोगेश लुल्ला ने मनीकंट्रोल को बताया।

विराट कोहली के पोर्टफोलियो का प्रबंधन एक प्रतिभा प्रबंधन व्यवसाय कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट द्वारा किया जाता है।

अपने ब्रांड के लिए सही चेहरे का फैसला करने से पहले, हर ब्रांड आज एक सेलिब्रिटी के सोशल मीडिया का उपयोग एक आंकड़े के रूप में करता है। उन्होंने कहा, ‘मुझे यकीन है कि विराट के मामले में भी कई और पूछताछ हमारे सामने आएगी।’

सोशल मीडिया पर दृश्यता

पिछले साल, पूर्व भारतीय कप्तान की सोशल मीडिया फॉलोइंग में 60.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 2020 में 46.3 प्रतिशत थी

कोहली, जो विभिन्न उद्योगों में 30 से अधिक व्यवसायों का समर्थन करते हैं, ने पिछले साल नए ब्रांड विज्ञापन जोड़े, जिनमें डिजिट इंश्योरेंस, हाइपरिस, लक्स और वीवो शामिल हैं, और नियमित रूप से इंस्टाग्राम पर उत्पादों के बारे में लिखते हैं।

कोहली के प्रशंसकों की संख्या को देखते हुए, उनके साथ काम करने वाला कोई भी ब्रांड उनके सोशल मीडिया पर देखे जाने की उम्मीद कर सकता है। लुल्ला ने कहा, “हम बहुत सारे केवल-इंस्टाग्राम लेनदेन नहीं करते हैं, लेकिन हम अवसरों का विश्लेषण तब करते हैं जब वे हमारे रास्ते में आते हैं।”

उन्होंने कहा कि डिजिटल-हैवी या डी2सी (डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर) कंपनियां, जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति है, सोशल मीडिया पर क्रिकेटर के साथ ब्रांड संबंध बनाने में रुचि रखते हैं।

विराट सोशल मीडिया पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और मेरा मानना है कि उनके पास अभी भी सुधार की काफी गुंजाइश है। लुल्ला के अनुसार, सोशल मीडिया पोस्ट चाहने वाले ब्रांडों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

केवल-डिजिटल व्यवसायों के लिए एक आवश्यकता

मालिकाना डेटा, तकनीक और अंतर्दृष्टि प्रदान करने वाली कंपनी क्रॉल के प्रबंध निदेशक अविरल जैन के अनुसार, सोशल मीडिया उपाय जैसे कि अनुयायियों की संख्या, सगाई की दर और औसत टिप्पणी अनुपात ब्रांड एंडोर्समेंट निर्णयों में आवश्यक हो गए हैं।

नतीजतन, एक बड़ी सोशल मीडिया फॉलोइंग और एक मजबूत सगाई दर वाला एक सेलिब्रिटी केवल डिजिटल मार्केटिंग के लिए जरूरी हो गया है, “जैन ने समझाया।

जैन के अनुसार, कोहली की मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति भारतीय ब्रांड एंडोर्समेंट बाजार में शीर्ष पर बने रहने का एक कारण है।

जैन ने कहा, “2021 में, 26.5 मिलियन फॉलोअर्स वाले कोहली के फैन बेस अगले पांच सेलेब्रिटीज की तुलना में दोगुने से अधिक थे, जिनकी औसत सोशल मीडिया पर 140 मिलियन फॉलोअर्स थीं।”

जैन के अनुसार, हाल ही में 200 मिलियन फॉलोअर्स टैग, वैश्विक कंपनियों के साथ-साथ पूरी तरह से डिजिटल विज्ञापन पर केंद्रित ब्रांडों को आकर्षित करने की उम्मीद है।

उनका मानना है कि कोहली की उच्च इंस्टाग्राम फॉलोइंग से उन्हें अतिरिक्त एंडोर्समेंट डील करने में मदद मिलेगी।

“COVID-19 लॉकडाउन के दौरान भौतिक दुनिया में प्रतिबंधित या कोई पहुंच नहीं होने के कारण, ब्रांडों को डिजिटल विज्ञापन और सोशल मीडिया अभियानों के महत्व का एहसास हुआ। नतीजतन, आज के विपणक मशहूर हस्तियों के साथ डिजिटल-केंद्रित और बहु-अभियान साझेदारी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं” कहा गया ह

आय

प्रभावशाली मार्केटिंग प्लेटफॉर्म OpraahFx के संस्थापक प्रणव पनपलिया के अनुसार, विराट कोहली जैसे शीर्ष सेलिब्रिटी प्रभावकार हर पोस्ट पर लगभग 50-70 लाख रुपये लेते हैं।

“हालांकि, उनकी भागीदारी के आधार पर, आरोप भिन्न हो सकते हैं,” उन्होंने जारी रखा।

फोर्ब्स के अनुसार, कोहली इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक भुगतान पाने वाले भारतीय हैं, जिसमें बल्लेबाज प्रत्येक पोस्ट पर 5 लाख रुपये लेते हैं। 2021 में उन्होंने इंस्टाग्राम वीडियो और फोटो के जरिए 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की।

कंज्यूमर एनालिटिक्स और ब्रांड इनसाइट्स फर्म टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा, “विराट का इंस्टाग्राम एंडोर्समेंट वैल्यू 200 मिलियन (इंस्टाग्राम पर) की सीमा के करीब पहुंचने की संभावना है, क्योंकि हर एक पोस्ट इतने लोगों तक पहुंच जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया फॉलोअर्स एक एंडोर्सर की लोकप्रियता के विपणक के लिए महत्वपूर्ण संकेतक थे, और कोहली के इंस्टाग्राम फॉलोइंग से उनकी दृश्यता बढ़ेगी।

कोहली को पिछले साल लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के बारे में एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए बैकलैश मिला था जिसमें यह नोटिस शामिल नहीं था कि प्रायोजित सामग्री होने के बावजूद यह एक पेड मार्केटिंग थी।

“इंस्टाग्राम विपणक के लिए अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए एक तेजी से बढ़ता हुआ मंच है। हालांकि, एएससीआई (विज्ञापन मानक परिषद) के साथ एंडोर्सर सोशल मीडिया विज्ञापन पर सीमाएं, समग्र सोशल मीडिया और प्रभावशाली पोस्ट उतने सरल नहीं हैं जितने एक बार थे” चंद्रमौली ने कहा

 

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button