टैकनोलजी

Google ने पेश किया LUMIERE मॉडल, टेक्स्ट लिखकर बना सकते हैं बढ़िया वीडियोज, देखिए कैसे

Google LUMIERE: टेक जॉइंट गूगल ने LUMIERE AI मॉडल पेश किया है जिसकी मदद से आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकते हैं. कंपनी का नया LUMIERE, एक टेक्स्ट टू वीडियो और इमेज टू वीडियो मॉडल है. यानि आप टेक्स्ट से तो सीधे वीडियो बना ही सकते हैं, साथ ही इमेज से भी मोशन वीडियो क्रिएट कर सकते हैं. ये टूल कैसे काम करता है इसकी एक वीडियो एक्स पर शेयर की गई है. आपकी सुविधा के लिए उसे हम यहां लेख में जोड़ रहे हैं. इससे आप बेहतर तरीके से समझ सकते हैं. 

कैसे काम करता है LUMIERE मॉडल?

पारंपरिक वीडियो मॉडल के विपरीत, गूगल का नया LUMIERE एक स्पेस-टाइम यू-नेट आर्किटेक्चर को अपनाता है जो एक ही पास में वीडियो की संपूर्ण अस्थायी अवधि (फ्रेम्स के हिसाब से पूरी वीडियो) प्रोड्यूस करता है. इनोवेशन की ये टेक्नीक अस्थायी सुपर-रिज़ॉल्यूशन के बाद दूर के कीफ़्रेम को संश्लेषित करने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है जिससे वैश्विक अस्थायी स्थिरता आसानी से प्राप्त हो जाती है. 

रिसर्चर्स के अनुसार, टेक्स्ट-टू-वीडियो जेनरेशन फ्रेमवर्क को पूर्व-प्रशिक्षित टेक्स्ट-टू-इमेज डिफ्यूजन का उपयोग करके पेश किया गया है. क्योकि मौजूदा मेथड विश्व स्तर पर सुसंगत गति के साथ स्ट्रगल कर रहे हैं इसलिए टीम ने स्पेस-टाइम यू-नेट आर्किटेक्चर को डिप्लॉय कर के फूल फ्रेम वीडियो क्लिप उतपन्न की हैं जिसमें स्पाटिअल और टेंपोरल मॉड्यूल को शामिल किया गया है. रिसर्चर्स की मेहनत की वजह से ही इमेज टू वीडियो, वीडियो इनपेंटिंग और स्टाइलिश्ड जनरेशन में बढ़िया रिजल्ट मिल पाया है. 

इस मॉडल की खास बातें

  1. आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकते हैं 
  2. किसी फोटो से वीडियो बना सकते हैं 
  3. स्टाइलिश्ड जनरेशन, यानि आप किसी फोटो का रेफरेंस लेते हुए उसकी स्टाइल में फोटो को बना सकते हैं
  4. किसी फोटो को एनिमेट कर सकते हैं
  5. वीडियो एडिटिंग में ये मॉडल आपकी मदद करेगा, जैसे आप किसी ऑब्जेक्ट का रंग, ड्रेस आदि AI की मदद लेकर बदल सकते हैं

कब होगा लॉन्च?

फिलहाल गूगल के इस मॉडल के लॉन्चिंग को लेकर कोई खबर सामने नहीं है. हो सकता है कंपनी इसे अपने बार्ड के साथ पेश करे. 

यह भी पढ़ें

Instagram यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब खास लोगों के लिए बना सकते हैं दूसरी प्रोफाइल, मिलने लगा Flipside फीचर

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button