टैकनोलजी

ऑनलाइन शॉपिंग सेल में क्या करें और क्या न करें, इन बातों पर अमल करेंगे तो फायदे में रहेंगे

ई-कॉमर्स कंपनियां समय-समय पर अपनी तरफ से सेल (online sale) की अनाउंसमेंट करती है. इसमें आपको कंपनी कई आकर्षक ऑफर (online shopping Offers) की पेशकश करती हैं. आपको इंस्टैंट डिस्काउंट, फ्री शिपिंग, नो कॉस्ट ईएमआई, एक्सचेंज ऑफर सहित कई सुविधाएं देती हैं. लेकिन कभी आपने ऐसा सोचा है कि आप जो शॉपिंग (online shopping) कर रहे हैं, वह फैसला कितना सही है? क्या आपको सच में छूट मिल रही है या सही कीमत में वह सामान खरीद रहे हैं. ऐसे में यहां हम क्या करें (Dos in online shopping sale) और क्या न करें, इस पर चर्चा करते हैं.

ऑनलाइन सेल में क्या करें

एडवांस रिसर्च करें और मूल्यों की तुलना करें: सेल शुरू होने से पहले, आपकी रुचि वाले प्रोडक्ट्स का एडवांस रिसर्च करें और अलग-अलग वेबसाइट्स पर कीमतों की तुलना करें. यह आपको रीयल डिस्काउंट में पहचानने में मदद करेगा और भ्रामक सेल से बचने में मदद करेगा.
अकाउंट क्रिएट करें: खासतौर से वेबसाइट पर शॉपिंग करने से पहले एक अकाउंट बनाने की सोचें. यह आपको सेल के दौरान समय बचाने में मदद कर सकता है, क्योंकि आपको बार-बार अपने डिटेल डालने करने की जरूरत नहीं होगी.
बजट तय करें: सेल (online sale)के दौरान खर्च करने के लिए आपकी तय राशि का निर्धारण करें और अपने बजट में रहें. सेल आकर्षक होती है और इसके कारण आप आंख बंद कर खरीदारी करने से बच सकते हैं.
स्पेशल प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता दें: खरीदने के लिए प्रोडक्ट्स की प्रायोरिटी दें और उन्हें तवज्जो दें. इस तरीके से, जब सेल शुरू होती है, तो आप उन्हें इंस्टैंट अपने कार्ट में जोड़ सकते हैं.
रिटर्न पॉलिसी की जांच करें: सेल प्रोडक्ट्स के लिए रिटर्न पॉलिसी के बारे में जागरूक रहें. कुछ सेल (online sale) में वापसी की अलग-अलग शर्तें हो सकती हैं, और आपको अपनी खरीदारी से संतुष्ट न होने पर अपने विकल्पों को जानना जरूरी है.
सुरक्षित पेमेंट सिस्टम का उपयोग करें: लेनदेन के दौरान सुरक्षित और विश्वसनीय भुगतान विधियों का ही उपयोग करें.
रिव्यू पढ़ें: प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले, दूसरे ग्राहकों की रिव्यू पढ़ें, जिससे उत्पाद की क्वालिटी और प्रामाणिकता का मूल्यांकन कर सकें.
न्यूजलेटर्स साइन अप करें: सेल की घोषणा और स्पेशल डील्स के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आप विभिन्न वेबसाइटों के न्यूजलेटर्स या सूचना सेवाओं का साइन अप कर सकते हैं.

ऑनलाइन सेल में क्या न करें

जोश में खरीदारी न करें: अपनी विशिष्टता और बजट का पालन करें. बिक्री के दौरान आपकी विशिष्टता से बहार प्रोडक्ट्स को खरीदने (online shopping)से बचें. अननोन वेबसाइटों से बचें: उन वेबसाइटों पर ध्यान दें जो कम जानी जाने वाली हों और संदिग्ध लगती हों. ऐसी कम जानी जाने वाली वेबसाइटों से बचें जिनके बारे में निगेटिव समीक्षाएं हों.
पब्लिक वाई-फाई का उपयोग न करें: लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्कों पर खरीदारी न (don’ts in online shopping sale) करें, क्योंकि वे सुरक्षित नहीं हो सकते और आपकी वित्तीय जानकारी खतरे में पड़ सकती है.
अधिक जानकारी साझा न करें: चेकआउट प्रक्रिया के दौरान ज्यादा व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें. खरीदारी के लिए जरूरत होने पर ही जरूरी डिटेल प्रदान करें.
शिपिंग लागत को न भूलें: प्रोडक्ट की कुलमूल्य का मूल्यांकन करते समय शिपिंग लागत को ध्यान में रखें. कई बार अतिरिक्त शिपिंग शुल्क का आखिरी मूल्य पर बड़ा प्रभाव हो सकता है.
चेकआउट करते समय जल्दी न करें: चेकआउट प्रक्रिया के दौरान आपको समय लेने में सहायता करने के लिए आराम से विचार करें. इस तरीके से, आप सही प्रोडक्ट्स को चुन सकते हैं और कोई भी विशेष छूट या कूपन कोड लागू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

अमेजन ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल सेल की आ गई तारीख, नोट करें शानदार ऑफर्स और डील्स

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button