टैकनोलजी

आ रहा है 24GB RAM वाला स्‍मार्टफोन, इतने रैम की आपको है जरूरत?

पिछले हफ्ते खबर आई थी कि वनप्लस ग्रुप जल्द ही 24 जीबी रैम (24GB RAM) वाले स्मार्टफोन पेश करेगा. माना जा रहा है कि वनप्लस ऐस 2 प्रो (OnePlus Ace 2 Pro) इतने रैम वाला स्मार्टफोन पेशकश करने वाला ग्रुप का पहला हैंडसेट होगा. वैसे 24 जीबी रैम (Random Access Memory) वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन रेड मैजिक 8एस प्रो (Nubia Redmagic 8s Pro) हो गया है. आज ही इस डिवाइस का अनाउंसमेंट होने जा रहा है. फिलहाल 16 जीबी रैम सबसे ज्यादा मेमोरी क्षमता है. वैसे 18 जीबी वाले कुछ प्रोडक्ट हैं, लेकिन वे ज्यादातर चीन तक ही सीमित हैं. अब सवाल है कि क्या यूजर के फोन में 24GB रैम (24GB RAM smartphone) की वास्तव में जरूरत है? 

बेसिक ऐप्स चलाने के लिए कितना रैम जरूरी

गिजमोचाइना के मुताबिक, साल 2023 में बेसिक ऐप्स चलाने के लिए आपको कम से कम 4GB रैम की जरूरत है. अनजान लोगों के लिए, रैम किसी भी डिवाइस के अंदर सबसे तेज़ मेमोरी चिप है. जब भी आप अपने स्मार्टफोन या किसी दूसरे कंप्यूटर को बूट करते हैं तो सिस्टम सॉफ्टवेयर रैम में लोड हो जाता है. रैम वह मेमोरी भी है जहां ऐप्स (गेम सहित) लॉन्च होने पर लोड होते हैं. इसलिए यह आपके स्मार्टफोन के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है.

4GB रैम से बजट स्मार्टफोन की शुरुआत

खबर के मुताबिक, फिलहाल एंड्रॉयड 13 चलाने के लिए 2 जीबी रैम कम से कम जरूरी है. इससे पहले यह सिर्फ 1 जीबी थी. इन दिनों, आपको सिर्फ एंट्री-लेवल स्मार्टफ़ोन पर ही मामूली रैम मिलेगी जो एंड्रॉयड गो एडिशन के साथ आते हैं. वहीं, ज्यादातर बजट स्मार्टफोन की शुरुआत 4GB रैम से होती है. हो सकता है कि आप इस प्रकार के हैंडसेट पर एक साथ कई काम न कर पाएं, लेकिन सभी आधुनिक ऐप्स उन पर बिना किसी रुकावट के काम करेंगे.

स्मार्टफ़ोन पर RAM की आइडियल साइज

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप्स लगभग 100-200MB RAM की खपत करते हैं. कुछ गेम 1.5GB या ज्यादा तक का स्पेस ले सकते हैं. साल 2023 में कम से कम 8GB रैम वाला फोन खरीदने की सलाह दी गई है. यही वजह है कि लेटेस्ट सैमसंग गैलेक्सी एस सीरीज़ जैसे पॉपुलर फ्लैगशिप स्मार्टफोन भी 8जीबी रैम से शुरू होते हैं.

ज्यादा रैम होना आइडियल एक्सपीरियंस की गारंटी नहीं 

वैसे देखें तो अगर आपके हैंडसेट में हाई कैपिसिटी रैम (high capicity RAM smartphone) है तो बैकग्राउंड में आप मल्टी ऐप्स रन करा सकते है. दुर्भाग्य से सभी फोन में बड़ी मात्रा में रैम नहीं होते हैं. इस तरह के फोन आमतौर चाइनीज ब्रांड बेचते हैं और उनके सॉफ्टवेयर बाई डिफॉल्ट बैटरी लाइफ को प्राथमिकता देते हैं. इस प्रकार, 18जीबी रैम वाले ये हैंडसेट पर्याप्त खाली मेमोरी होने के बावजूद रैम से ऐप्स को बाहर कर देते हैं. मैक्सिमम उपलब्ध रैम का उचित इस्तेमाल करने के लिए आपको इन डिवाइस पर हर ऐप के लिए मैन्युअल रूप से मैनेज करना होगा. कभी-कभी यह काम नहीं भी करता है.

कुछ मामलों में 24 जीबी रैम है सही

कुछ स्मार्टफ़ोन के लिए 24GB रैम की सुविधा देना ठीक भी है. हालांकि यह बेहतर होगा अगर इतनी मेमोरी (high capicity RAM smartphone) फोल्डेबल जैसे डिवाइस पर देखें जो टैबलेट में खुलता है. क्योंकि वे प्रोडक्टिव मशीनें हैं और एक ही समय में कई काम करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं. इसी तरह, गेमिंग स्मार्टफोन में 24GB रैम होने से भी फायदा होगा क्योंकि आप कई गेम को बैकग्राउंड में रख सकते हैं और उनके बीच स्विच कर सकते हैं.

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button