विदेश

बिडेन ने अमेरिकी कंपनियों को संभावित रूसी साइबर हमले की चेतावनी दी

रिचमंड: राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को अमेरिकी कंपनियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनके डिजिटल दरवाजे “विकसित खुफिया” के कारण कसकर बंद कर दिए गए हैं कि रूस महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लक्ष्यों के खिलाफ साइबर हमले शुरू करने पर विचार कर रहा है क्योंकि यूक्रेन में युद्ध जारी है। अपनी त्रैमासिक बैठक में कॉरपोरेट सीईओ को संबोधित करते हुए, बिडेन ने व्यापारिक नेताओं से कहा कि इस तरह के हमलों के खिलाफ अपने सिस्टम को सख्त करने के लिए उनका “देशभक्ति दायित्व” है। उन्होंने कहा कि संघीय सहायता उपलब्ध है, क्या उन्हें यह चाहिए, लेकिन यह निर्णय उनका अकेला है। यह भी पढ़ें- जेल में बंद पुतिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी धोखाधड़ी के दोषी पाए गए, नौ साल की सजा

बिडेन ने कहा कि प्रशासन ने “नई चेतावनी जारी की है कि, विकसित खुफिया जानकारी के आधार पर, रूस हमारे खिलाफ साइबर हमले की योजना बना सकता है। … रूस की साइबर क्षमता का परिमाण काफी परिणामी है, और यह आ रहा है।” यह भी पढ़ें- Mercedes-Benz के बाद 1 अप्रैल से ये भारतीय कंपनी बढ़ाएगी गाड़ियों के दाम. यहां जानिए

राष्ट्रपति ने कहा कि संघीय सरकार हमले की तैयारी के लिए “अपना काम कर रही है” और निजी क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को चेतावनी दी कि यह भी राष्ट्रीय हित में है कि वे ऐसा ही करें। यह भी पढ़ें- 10.3 फीसदी से 8.5 फीसदी: फिच ने घटाया 2022-23 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

बिडेन ने बिजनेस राउंडटेबल के सदस्यों से कहा, “मैं सम्मानपूर्वक सुझाव दूंगा कि साइबर हमलों का मुकाबला करने के लिए प्रौद्योगिकी में जितना हो सके उतना निवेश करना आपके लिए देशभक्ति का दायित्व है।” “जैसा कि मैंने कहा, हम आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं, यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं, तो हमारे पास मौजूद किसी भी उपकरण और विशेषज्ञता के साथ। लेकिन यह आपका निर्णय है कि आप क्या कदम उठाएंगे और उन्हें लेने की आपकी जिम्मेदारी है, हमारी नहीं।”

बिडेन के शीर्ष साइबर सुरक्षा सहयोगी, ऐनी न्यूबर्गर ने सोमवार को व्हाइट हाउस की प्रेस वार्ता में निराशा व्यक्त की कि कुछ महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संस्थाओं ने रूसी हैकर्स द्वारा शोषण किए जा सकने वाले सॉफ़्टवेयर में ज्ञात समस्याओं को ठीक करने के लिए संघीय एजेंसियों के अलर्ट की अनदेखी की है।

साइबर और उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए राष्ट्रपति के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, न्यूबर्गर ने कहा, “इन बार-बार चेतावनियों के बावजूद, हम विरोधियों से समझौता करने वाली प्रणालियों को देखते हैं जो ज्ञात कमजोरियों का उपयोग करते हैं जिनके लिए पैच हैं।” “इससे हमलावरों के लिए इसे जितना आसान होना चाहिए, उससे कहीं अधिक आसान हो जाता है।”

संघीय सरकार पिछले महीने यूक्रेन पर आक्रमण करने से बहुत पहले से ही रूसी राज्य हैकरों द्वारा उत्पन्न खतरों के बारे में अमेरिकी कंपनियों को चेतावनी दे रही है। साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी ने एक “शील्ड्स अप” अभियान शुरू किया है जिसका उद्देश्य कंपनियों को अपने बचाव को मजबूत करने में मदद करना है और कंपनियों से अपने डेटा का बैकअप लेने, मल्टीफैक्टर प्रमाणीकरण चालू करने और साइबर स्वच्छता में सुधार के लिए अन्य कदम उठाने का आग्रह किया है।

न्यूबर्गर ने कहा कि अमेरिकी लक्ष्यों के खिलाफ एक विशिष्ट रूसी साइबर हमले का सुझाव देने वाली कोई खुफिया जानकारी नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि “तैयारी गतिविधि” में वृद्धि हुई है, जैसे वेबसाइटों को स्कैन करना और कमजोरियों का शिकार करना, जो कि राष्ट्र-राज्य हैकर्स के बीच आम है।

सोमवार को पहले एक लिखित बयान में, बिडेन ने कहा कि रूस प्रतिबंधों के माध्यम से रूस पर “अभूतपूर्व आर्थिक लागतों” के लिए प्रतिशोध के रूप में अमेरिकी लक्ष्यों के खिलाफ साइबर हमला शुरू कर सकता है।

“यह रूस की प्लेबुक का हिस्सा है,” बिडेन ने कहा। संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने रूसी अर्थव्यवस्था को पंगु बनाने के उद्देश्य से कई प्रतिबंध लगाए हैं, और बिडेन ने हाल ही में घोषणा की कि अमेरिका यूक्रेन की मदद के लिए अधिक विमान-रोधी, कवच-विरोधी हथियार और ड्रोन भेज रहा है।

साइबर सुरक्षा फर्म मैंडिएंट में खुफिया विश्लेषण के उपाध्यक्ष जॉन हल्टक्विस्ट ने कहा कि साइबर हमले रूस को वापस मुक्का मारने की क्षमता देते हैं।

“साइबर हमले उनके लिए एक बड़ी लाल रेखा को पार किए बिना सटीक लागत का एक साधन हैं,” उन्होंने कहा।

रूस को एक हैकिंग पावरहाउस माना जाता है, लेकिन यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से इसके आक्रामक साइबर हमले कुछ आशंकाओं की तुलना में मौन रहे हैं। रूस ने पिछले वर्षों में यूक्रेन के खिलाफ महत्वपूर्ण साइबर हमले किए हैं, जिसमें 2017 में विनाशकारी नोटपेट्या हमला भी शामिल है, जो दूर-दूर तक फैल गया और वैश्विक स्तर पर $ 10 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ।

न्युबर्गर ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के साइबर हमले जारी हैं, हालांकि उसने विशेष जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा कि बाइडेन प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर रूस साइबर स्पेस में अमेरिका के साथ जुड़ता है तो इसके परिणाम होंगे।

“हम रूस के साथ संघर्ष की तलाश नहीं कर रहे हैं। यदि रूस संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ साइबर हमला करता है, तो हम जवाब देंगे, ”उसने कहा।

रूसी दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button