उत्तर प्रदेश

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में कौन-कौन बना मंत्री

बीजेपी विधायक दल के नेता योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में आज (19 मार्च को) पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। योगी प्रदेश में बीजेपी के चौथे सीएम बने हैं। लखनऊ के कांशीराम स्मृति उपवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा केन्द्र सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री भी मौजूद थे। इनके अलावा यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, नारायण दत्त तिवारी भी मौजूद थे। भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस शपथ ग्रहण समारोह के गवाह बने। राज्यपाल राम नाईक ने केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

कैबिनेट मंत्री:

सूर्य प्रताप शाही, सुरेश खन्ना, सतीश महाना, राजेश अग्रवाल, रीता बहुगुणा जोशी, दारा सिंह चौहान, धर्मपाल सिंह, रमापति शास्त्री, और ओमप्रकाश राजभर को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

बाहुबली छवि के बृजेश पाठक को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

मथुरा की छाता विधानसभा सीट से चुनाव जीतने वाले लक्ष्मी नारायण चौधरी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। लक्ष्मी नारायण चौधरी बीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे।

पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी नेता चेतन चौहान भी टीम योगी में मंत्री बने हैं उन्होंने नौगांव सीट से जीत हासिल की है। चेतन चौहान इंडियन क्रिकेट टीम के भी सदस्य रहे हैं।

मथुरा से बीजेपी विधायक श्रीकांत शर्मा को योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में मंत्री बनाया गया है। श्रीकांत शर्मा हिमाचल प्रदेश के प्रभारी भी हैं। कुछ दिन पहले तक दिल्ली बीजेपी दफ़्तर में मीडिया का काम देखते थे।

प्रतापगढ़ के पट्टी से विधायक राजेन्द्र प्रताप सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है। चार बार विधायक रहे हैं।

इलाहाबाद पश्चिम से विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह को बीजेपी ने योगी मंत्रिमंडल में मंत्री बनाया है, पूर्व पीएम लालबहादुर शास्त्री के परिवार से आते हैं।

बहराइच के कैसरगंज सीट से दूसरी बार चुनाव जीतने वाले मुकुट बिहारी शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

बीजेपी नेता लालजी टंडन के बेटे आशुतोष टंडन को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

नंद गोपाल गुप्ता नंदी को बीजेपी सरकार ने कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया है। चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे।

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार:

अनुपमा जायसवाल को योगी सरकार में राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है। अनुपमा जायसवाल तराई इलाके से आती हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कद्दावर बीजेपी नेता सुरेश राणा  को राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है। उन्हें राज्यपाल ने शपथ दिलाई।

यूपी के भूमिहार चेहरा उपेन्द्र तिवारी को राज्यमंत्री बनाया गया है। उपेन्द्र तिवारी दूसरी बार चुनाव जीते हैं।

यूपी विधान परिषद के सदस्य डॉ महेन्द्र सिंह को बीजेपी सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है।

ABVP से जुड़े रहे स्वतंत्र देव सिंह को राज्यमंत्री पद बनाया गया ।

यूपी विधान परिषद के सदस्य भूपेन्द्र सिंह चौधरी को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

सहारनपुर के नकुड सीट से कांग्रेस के नेता इमरान मसूद को हराने वाले धरम सिंह सैनी को बीजेपी ने राज्यमंत्री बनाया है।

राजभर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले अनिल राजभर को राज्यमंत्री बनाया गया।

लखनऊ की सरोजनी नगर से जीत हासिल करने वाली, और बीएसपी अध्यक्ष मायावती के खिलाफ अपशब्द कहने वाले दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह योगी सरकार में राज्यमंत्री बनीं।

राज्य मंत्री:

धोबी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली गुलाबो देवी को बीजेपी ने राज्यमंत्री बनाया है। यूपी की चंदौसी सीट से जीत हासिल की हैं।

मल्लाह समुदाय से जुड़े जयप्रकाश निषाद को योगी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री बनाया है। देवरिया के रुद्रपुर से विधायक हैं। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह को शिकस्त दिया है।

कन्नौज की छबरा मऊ सीट से चुनाव जीतने वाली अर्चना पांडेय को बीजेपी ने राज्यमंत्री बनाया है। सपा के गढ़ कन्नौज में बीजेपी के ब्राह्मण चेहरे के रुप में जानी जाती हैं।

अपना दल से विधायक जय कुमार जैकी को बीजेपी की योगी सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है। जयकुमार जैकी जहानाबाद सीट से विधायक हैं।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद सीट से जीत हासिल करने वाले अतुल गर्ग को योगी सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है। गाजियाबाद शहर सीट से पहली बार विधायक बने हैं।

फतेहपुर के हुसैनगंज सीट से विधायक रणवेन्द्र प्रताप सिंह को राज्यमंत्री बनाया गया है।

वाराणसी दक्षिण से जीत हासिल करने वाले नीलकंठ तिवारी को बीजेपी ने राज्यमंत्री बनाया है। पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से पहली बार किसी शख़्स को मंत्री बनाया गया है।

टीम योगी के मुस्लिम चेहरे मोहसिन रजा को बीजेपी सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है, मोहसिन रजा अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं।

जौनपुर सदर सीट से पहली बार जीतने वाले गिरीश यादव को राज्यमंत्री बनाया गया है।

सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले बलदेव सिंह ओलख को राज्यमंत्री बनाया गया है। ओलख ने बिलासपुर सीट से जीत हासिल की है।

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button