विशेष पोस्ट

21वीं सदी का आज सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण, मंदिर भी हो जाएंगे बंद!

21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण आज यानी 27 जुलाई को लग रहा है। इस पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हैं। भारत में पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा। देशभर के कई इलाके में पूर्ण चंद्रग्रहण को देखने के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए हैं। बताया जा रहा है कि भारत में चंद्रग्रहण का असर देर रात 10।53 बजे से ही दिखना शुरू हो जाएगा। यह ग्रहण रात 11:54 से शुरू होकर अगले दिन 28 जुलाई सुबह 3:49 तक रहेगा।

चंद्रग्रहण के कारण ही देशभर के कई बड़े मंदिर दोपहर बाद ही बंद हो जाएंगे। हरिद्वार, वाराणसी और इलाहाबाद में हर शाम होने वाली गंगा आरती भी दोपहर को होगी। चंद्रग्रहण के कारण ही दोपहर 1 बजे गंगा आरती का विशेष आयोजन किया जाएगा। देश के कई बड़े मंदिरों में दोपहर दो बजे के बाद दर्शन नहीं हो पाएंगे।

 चांद का आकार बदलेगा समय के साथ

भारत में देर रात से चंद्रग्रहण (Chandra grahan) का असर दिखना शुरू हो जाएगा। धीरे-धीरे चांद का रंग लाल होता जाएगा और एक समय ऐसा आएगा जब चांद पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

इस बार Guru Purnima के दिन चंद्रग्रहण पड़ रहा है। यह एक दिव्य संयोग माना जा रहा है। इससे पूर्व 16 साल पहले वर्ष 2000 में ऐसा संयोग बना था। ग्रहण के दिन गुरु पूर्णिमा भी है। इसलिए गुरु पूजन और इससे जुड़े सभी धार्मिक कार्य जैसे गुरु दीक्षा और मंत्र ग्रहण इत्यादि दोपहर 2 बजकर 54 मिनट से पहले कर लेना ही सही होगा। ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए चंद्रमा के मंत्र- ‘ओम सोम सोमाय नमः’ का जितना हो सके जप करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button