टैकनोलजी

Google Map में जुड़ा नया फीचर, जान लें गजब के फायदे!

गूगल मैप का टूव्हीलर मोड सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है। इस मोड के लिए टूव्हीलर चालक को बार-बार मोबाइल फोन देखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। वह फोन पर हेडफोन लगाकर रास्ते के लिए दिशा-निर्देश सुन सकते हैं। अनल घोष के मुताबिक उनके करोड़ों यूजर्स में से 10 फीसदी से अधिक लोगों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू भी कर दिया है। हरियाणा के रोहतक, पानीपत, सोनीपत के कई यूजर्स इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

Google Map में कैसे करेगा ये फीचर काम?
मैप इस फ़ीचर को देखने के लिए आपको सबसे पहले खुद की लोकेशन और डेस्टिनेशन सेट करनी होगी। डेस्टिनेशन सेट करने के बाद मैप में जहां ब्लू कलर नेविगेशन मार्क नजर आता है, वहां क्लिक करना होगा। ब्लू मार्क पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ तीन ऑप्शन नजर आएंगे। इन ऑप्शन में रेड सेडान, ग्रीन पिकअप और ग्रीन मिनीवैन दी गई। आप अपनी पसंद के हिसाब नेविगेशन के दौरान इनमें से कोई व्हीकल चुन सकते हैं।

ऐसे करे इस्तेमाल

मान लें आपको चंडीगढ़ सेक्टर-17 से मोहाली 3बी2 की मार्केट जाना है। गूगल मैप के प्रारंभ बिंदु में ‘मोहाली 3बी2 मार्केट’ टाइप करें और दिशा बटन पर क्लिक करें और फिर अपनी मंजिल के लिए सबसे छोटा और तेज रास्ता देखने के लिए टू-व्हीलर मोड आइकन को चुनें। इससे आपको सबसे शार्ट और कम ट्रैफिक वाले रास्ते का रूट दिखाई देगा।

अब आप गूगल मैप के जरिये अपने आसपास की जगहों की जानकारी शेयर कर सकते हैं। गूगल मैप अपने आप कैटेगरी के अनुसार इनका कलेक्शन बनाता है, जिस पर आप सिर्फ एक टैप करके पहुंच सकते हैं। मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, मेडिकल स्टोर, किराने की दुकान, उनके खुलने का समय, रेटिंग, रिव्यू और फोटो भी आपको मिलेंगे। गूगल मैप के जरिए ये भी पता चलेगा की किस दिन इन जगहों पर ज्यादा भीड़ होती है।

लोकेशन भी कर सकते हैं ट्रैक
अगर आपकी बेटी, पत्नी, बहन या घर की कोई भी फीमेल मेंबर कहीं अकेले ट्रैवल कर रही है और आपको उनकी सेफ्टी की चिंता है तो वह आपको गूगल मैप के जरिए अपनी लोकेशन भेज सकती हैं। इसमें एक फीचर है, जिसके माध्यम से आप उन्हें ट्रैक कर सकते हैं। इसकी अवधि कम से कम 15 मिनट और अधिकतम 24 घंटे हैं। इससे आपको अपने फोन पर पता चलता रहेगा कि वह सही रूट पर हैं और सुरक्षित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button