विशेष पोस्ट

ठिकाना खोजने में होशियार विशेष कुत्ते, अब दिल्ली को बचाएंगे खूंखार आतंकियों से!

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, हमेशा से एक चुनौती बना हुआ है। खुफिया एजेंसियों को यहां आत्मघाती हमलों के लक्षण हमेशा मिलते रहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए CISF अब अपने डॉग स्कवॉड में एक खास प्रजाति के कुत्ते को शामिल करने की योजना बना रहे है।

खास बात ये है कि इस प्रजाति के कुत्ते ने दुनिया के मोस्ट वांटेड आतंकी ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के एबटाबाद में उसके खुफिया ठिकाने को ढूंढने में अमेरिकी सैनिकों की मदद की थी। इस प्रजाति के कुत्ते अपेक्षित हमलों का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं। CISF इन कुत्तों को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और दिल्ली मेट्रो पर संभावित जगहो पर आत्मघाती हमलों को विफल करने के लिए प्रशिक्षित करेगा।

साल 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की भारत यात्रा से पहले सुरक्षा का जिम्मेदारी लेने के लिए इस प्रजाति के एक विशेष दस्ते को दिल्ली लाया गया था। हालांकि बेल्जियन मालिंस लोगों के अनुकूल (पीपुल-फ्रेंडली) नहीं होते हैं, लेकिन विशेष प्रशिक्षण के जरिए उन्हें काबू में किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि हाल ही में आत्मघाती हमलावरों का मुकाबला करने के लिए हमारे श्वान दस्ते की क्षमता का परीक्षण करने के लिए अभ्यास आयोजित किए गए थे। जिसके बाद बेल्जियन मालिंस प्रजाति के श्वान को दस्ते में शामिल करने का निर्णय लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button