भारतविशेष पोस्ट

सोनिया गाँधी ने भाजपा के विरुद्ध रची नई रणनीति ! जाने पूरा मामला !

नई दिल्ली : पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2018’ में नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है l देश में सांप्रदायिक ताकतों को हराने के लिए उन्होंने समान विचारधारा वाले दलों से देश के व्यापक हित में आपसी मतभेदों को भुलाकर एकजुट होने की अपील की।

सोनिया गांधी 13 मार्च को विपक्षी एकजुटता के लिए डिनर डिप्लोमेसी का दांव खेलने जा रही हैं l इसके दौरान विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बीजेपी से नाराज चल रहे उसके कुछ सहयोगियों को भी न्योता दिए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं l सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन के रूप में वह और राहुल तथा अन्य नेता नियमित रूप से समान विचारधारा वाले दलों के साथ बैठक कर रहे हैं।

सोनिया गांधी कांग्रेस या कांग्रेस नेतृत्व वाली गठबंधन के 2019 लोकसभा चुनावों में सत्ता में वापसी के बारे में आश्वस्त दिखीं। सोनिया गांधी ने कहा, “हम वापस लौट रहे हैं। हम उन्हें सत्ता में लौटने नहीं देंगे।” कांग्रेस नेता ने गठबंधन के संबंध में अपनी पार्टी के भीतर प्रतिरोध की ओर इशारा किया, जो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को चुनौती देने के लिए एक बड़ा गठबंधन हो सकता है।

सोनिया ने आरोप लगाया कि भाजपा ने देशभर में कांग्रेस को मुस्लिमों समर्थक पार्टी होने का ठप्पा लगाया और वह अपने इस काम में सफल भी रही। लेकिन हकीकत यह है कि वह, राहुल सभी मंदिर जाते रहे हैं। राजीव गांधी के साथ भी मंदिर गईं लेकिन हमने कभी इसका प्रचार नहीं किया।

सोनिया गांधी ने वाजपेयी सरकार के ‘शाइनिंग इंडिया’ और बीजेपी के ‘अच्छे दिन’ कैम्पेन के बीच तुलना करते हुए कहा, ‘बीजेपी के साथ मुख्य मुद्दा ये है कि वो बड़े, लुभावने वादे करते हैं लेकिन अमल में क्या लाया गया. उन्होंने बड़े पैमाने पर रोजगार का वादा किया, 15 लाख रुपये की बात कही. इसे सब को लेकर निराशा है। मैं आश्वस्त हूं कि बीजेपी के ‘अच्छे दिन’ भी शाइनिंग इंडिया में बदलेगा जो हमें जीत दिलाएगा।

सोनिया ने यह कदम विपक्ष सरकार पर हमला बोलने, विपक्ष की एकजुटता और अगले लोकसभा चुनाव के लिए संयुक्त मोर्चे की नींव रखने के लिए उठाया है। बता दें कि हाल में आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने इस मामले में राष्ट्रीय स्तर पर विचार-विमर्श का प्रस्ताव दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button