विशेष पोस्ट

जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा!

नोएडा : अब जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। यह दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से ढाई गुना और मुंबई के हवाई अड्डे से चार गुना बड़ा होगा। यह बातें केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में प्राधिकरण की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि सेक्टर-14 ए चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड का काम शुरू कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी प्रयासरत हैं।

जेवर एयरपोर्ट परियोजना की जमीन अधिग्रहण पर करीब 17 सौ किसान 627 हेक्टेयर के लिए अपनी सहमति दे चुके हैं, लेकिन काफी किसान अभी भी सहमति देने को तैयार नहीं है। जबकि सहमति लेने के लिए छह सितंबर तक बढ़ाई गई समय सीमा भी करीब आ रही है। विरोध करने वाले किसान जमीन के चार गुने मुआवजे की मांग कर रहे हैं। किसान दो बार पंचायत भी की कर चुके हैं।

चार गुना मुआवजे की मांग पर अड़े किसान जेवर एयरपोर्ट परियोजना को कानूनी दांव पेंच में फंसा सकते हैं। एयरपोर्ट प्रभावित गांवों को शहरी क्षेत्र में अधिसूचित किए जाने के खिलाफ किसान हाई कोर्ट जाने की रणनीति तैयार करने में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि इन किसानों को कुछ नेताओं का भी साथ मिला हुआ है। जो अपने फायदे के लिए किसानों के विरोध को हवा दे रहे हैं।

मामले में एनओसी मिलने के बाद काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सेक्टर-94 में नोएडा हैबिटेट सेंटर के लिए प्राधिकरण ने 25 एकड़ जमीन दे दी है। इसमें एक बेहतर निर्माण की योजना है, जिससे नोएडा को पहचान मिलेगी। वहीं, देश का पहला बॉटेनिक गार्डन में भी निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यह सब कुछ नोएडा के विकास को दर्शाता है। इसमें नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का खासा सहयोग रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button