टैकनोलजी

ChatGPT सवाल का जवाब ही नहीं देता, पूरी किताब तक लिख देता है… बाजार में बिक भी रही है बुक्स

चैट जीपीटी को लेकर एक हैरान करने वाली खबर ये सामने आ रही है कि इस चैटबॉट ने 200 से ज्यादा बुक्स लिख दी हैं जो ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. पहले ये बात सामने थी कि इस चैटबॉट ने एमबीए, मेडिकल, लॉ आदि के एग्जाम क्लियर कर दिए हैं. इस बात को सुनकर ही लोगों को तगड़ा झटका लगा गया था. लेकिन, अब इससे भी बड़ी बात ये है कि ये चैटबॉट किताबें भी लिख सकता है और इसके द्वारा लिखी गई किताबें अमेजन पर उपलब्ध हैं.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओपन एआई के चैटबॉट ने 200 से ज्यादा किताबें लिखी हैं जिसमें या तो चैटबॉट किताबो का मेन ऑथर रहा है या को-ऑथर के रूप में चैटबॉट ने इसमें सहायता दी है. आप इन किताबों को अमेजन से e-books या पेपरबैक्स के रूप में खरीद सकते हैं. कहा ये भी जा रहा है कि इस चैटबॉट ने 200 से ज्यादा किताबें लिखी हैं लेकिन पॉलिसी के चलते ये बात खुलकर सबके सामने नहीं रखी गई है. रिपोर्ट में ये कहा गया कि फरवरी महीने में 200 से ज्यादा ई-बुक्स अमेजन किंडल स्टोर पर लिस्ट की गई थी जिसमें चैट जीपीटी को ऑथर या को-ऑथर के रूप में लिस्ट किया गया था. 

इन किताबों को चैट जीपीटी ने लिखा है

How to Write and Create Content Using ChatGPT
The Power of Homework
Echoes of the Universe( जो एक पोएट्री कलेक्शन है)
ChatGPT on ChatGPT

 अमेजन पर लगातार चैट जीपीटी के द्वारा लिखी गई किताबों की संख्या बढ़ रही है. ChatGPT on ChatGPT में  चैटबॉट ने अपने बारे में बताया है कि वह क्या-क्या काम कर सकता है. इस किताब को आप फ्री में किंडल पर देख सकते हैं लेकिन इसका प्रिंटेड वर्जन करीब 11.99 डॉलर का है. चैट जीपीटी का इस्तेमाल बच्चों के लिए मोरल स्टोरी को लिखने में भी किया जा रहा है.

News Reels

टेंशन में ये लोग

बिजनेस इंसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  Ammaar Reshi जो एक फाइनेंसियल-टेक कंपनी, फ्रांसिस्को में प्रोडक्ट डिजाइन मैनेजर हैं उन्होंने बताया कि चैट जीपीटी की मदद से उन्होंने 72 घंटे से भी कम में एक किताब लिखी जिसमें उन्होंने AI टूल्स और उनके बारे में बताया है. वहीं, ऑथर्स गिल्ड की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर Mary Rasenberger ने कहा कि ये परिस्थिति चिंताजनक है और जल्द बड़े-बड़े ऑथर्स अपनी नौकरी खो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: आपके कमरे के हिसाब से ये वाला AC होगा बेस्ट, गर्मी आने से पहले जान लीजिए कौनसा लेना चाहिए

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button