भारत

LIVE: मराठा आरक्षण को लेकर आंदोलन जारी प्रदर्शनकारियों ने बसें तोड़ीं, आज मुंबई बंद!

मुंबई, ठाणे, और महाराष्ट्र के कई अन्य इलाकों में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर हिंसक प्रदर्शन किए जा रहे हैं। जिस दौरान प्रदर्शनकारियों के पथराव में एक कांस्टेबल की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य कांस्टेबल जख्मी हो गए। मुंबई में सुबह कई जगहों पर बेस्ट बसों पर पथराव किया गया। कुछ लोगों के घायल होने की भी खबर है। आज मराठा क्रांति मोर्चा ने मुंबई बंद का आह्वान किया है। ठाणे में कार्यकर्ताओं ने जबरदस्ती दुकानें बंद करवाईं।

मंगलवार को मराठा क्रांति मोर्चा ने महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मुंबई बंद का ऐलान किया था। इस दौरान हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला था। प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों और बसों को आग के हवाले कर दिया था। साथ ही कई जगहों पर चक्का जाम भी कर दिया था। जिससे यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ था।

मराठा मोर्चा की मांग 

मराठा मोर्चा की मांग है कि सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण लागू हो, ताकि मराठा समाज उन्नति कर सके। मराठा मोर्चा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने की मांग कर रहा है। साथ ही एससी-एसटी एक्ट में बदलाव करने की मांग की जा रही है।

मराठा मोर्चा ने ऐलान किया है कि मुंबई बंद के दौरान सड़कों पर साइकिल भी नहीं चलने देंगे। उनका कहना है कि मुंबई बंद के दौरान किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं होगी, ये आरक्षण पूरी तरह से शांतिपूर्ण होगा। मुंबई बंद की वजह से नवी मुंबई में लगभग सभी दुकानें बंद हैं। सड़कें पूरी तरह से खाली हैं, ऑटो-रिक्शा भी नहीं चल रहे हैं। मुंबई बंद को देखते हुए मुंबई समेत कई दूसरे इलाकों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा ऐहतियातन मुंबई के भाजपा दफ्तर की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button