टैकनोलजी

5G लॉन्चिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाया खास चश्मा, जानिए इसकी खासियत और क्या हैं इसका काम?

Jio Glass at 5G Launch: देश में डिजीटलीकरण को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री ने 1 अक्टूबर 2022 को 5G सेवा को लॉन्त कर दिया है। इस लॉन्च इवेंट का आयोजन प्रगति मैदान में हुआ था। इस आयोजित कार्यक्रम की एक तस्वीर काफी तेजी से चर्चा में है

क्योंकि इस तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी हैं जिसमें वह Jio के आउटलेट्स पर खास चश्मा लगाए दिख रहे हैं। हर कोई चश्में के बारे में जानना चाह रहा है। इसलिए हम इस चश्में के बारे में खास बातें बताते हैं।

जियो ग्लास क्या है?Jio Glass at 5G Launch

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने जो चश्मा इंवेट में लगाया था वह एक Jio गलास है। Jio कंपनी ने इस स्मार्ट ग्लास को कंपनी ने 3D अवतार, सामान्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और होलोग्राफिक कंटेंट को अधिक से अधिक इंटरेक्टिव बनाया है।

इस चश्में का वेट करीब 75 ग्राम है। इस ग्लास से वर्चुअल वर्ल्ड में बातचीत को बेहतर बनाने के लिे 3D अवतारों का इस्तेमाल किया गया है।

किस काम के लिए हैं यह चश्मा:

यह ग्लास वर्चुअल रियलटी पर आधारित है। इसलिए भविष्य में इसका उपयोग e-learning, एंटरटेनमेंट, गेमिंग, शॉपिंग और एंटरटेनमेंट आदि पर आधारित है। इस डिवाइस से आप स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं ऐसे में यह डिवाइस आपको वर्चुअल वर्ल्ड का अनुभव होता है। जियों ग्लास आम युजर्स के लिए उपलब्ध नही है।

यह एक VR ग्लास है, जिससे आप एक शानदार वर्चुअल रियलटी वर्ल्ड का अनुभव कर सकते हैं। यह भविष्य के लिए लोकप्रिय प्रोजेक्ट है। ये कंपनियां भविष्य के लिए फेसबुक यानि मेटा और दूसरी टेक कंपनियां फोकस कर रही हैं।

क्या है Virtual Reality:

Virtual Reality एक ऐसी तकनीक है जिससे एक आर्टिफिसयल महौल बनाकर हमारे सामने पेश किया जाता है। असल में इसे एक आभासी दुनिया भी कह सकते हैं।

इसका इस्तेमाल करने पर यूजर्स खुद को इस आर्टिफिशियल दुनिया में मौजूद महसूस करते हैे। इसमें होने वाली एक्टिविटी से जुड़ सकते हैं।

जरुर पढ़े:- घर खरीदना चाह रहे हैं तो इन बातों को लें जान, होगी पैसों की बचत और शानदार मिलेगा आपके सपनों का आशियाना

सरकार की बड़े फायदे वाली स्कीम, करोड़ों गरीबों को मिलेगा फ्री अनाज, तुरंत जाने डिटेल

शिकायत होने पर आपका भी बंद हो सकता है Whatsapp, कंपनी ने बैन किए 23 लाख से अधिक अकाउंट, जानें डिटेल

Business Idea: इस चीज को बनाने का बिजनेस शुरू करें, हमेशा रहती है डिमांड में, हर महीना होगी लाखों में कमाई

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button