टैकनोलजी

अगर ये 8 फीचर्स जान लिए, तो बड़े से बड़ा हैकर भी नहीं कर पाएगा आपका WhatsApp अकाउंट हैक



WhatsApp Privacy Feature: अमूमन लोग मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) का यूज करते हैं। इसमें आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इसके होने से काफी चीजें आसान हो गई हैं। लेकिन एक खास चीज है जिसका ध्यान हर वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर को रखना चाहिए। वह है प्राइवेसी।

प्राइवेसी का ध्यान रखने से आपके वॉट्सऐप (WhatsApp) अकाउंट से कोई न तो किसी भी तरह की छेड़छाड़ कर पाएगा और न तो हैक कर पाएगा। वॉट्सऐप (WhatsApp) में कुछ फीचर दिए गए हैं जिनकी मदद से आप खुद को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं।

Follow Us On Google News

कमाल के WhatsApp Privacy Feature

लीव ग्रुप्स साइंटेल फीचर

इस फीचर के जरिए कोई भी यूजर किसी भी ग्रुप से किसी को पता चले बिना प्राइवेटली बाहर निकल सकता है।

लाइव फीचर

आप वॉट्सऐप (WhatsApp) पर ऑनलाइन हैं, लेकिन आप नहीं चाहते हैं कि किसी को पता चले कि आप ऑनलाइन हैं तो लाइव फीचर के जरिए ऑनलाइन स्टेटस को प्राइवेट कर सकते हैं। यही नहीं आप इस फीचर की मदद से पता कर पाएंगे की आपके ऑनलाइन होने पर कौन देख सकता है और कौन नहीं।

आपको मेसेज को एक बार देखने के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉक करना

वॉट्सऐप सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर के लिए एक बार मेसेज को देखने के लिए स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने के लिए काम कर रहा है। अभी इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। जल्द ही यह फीचर आपके यूज के लिए आ जाएगा।

डिफ़ॉल्ट E2EE

वॉट्सऐप आपकी पर्सनल कन्वर्सेशन यानी बातचीत को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रखता है। इससे जब तक आप न चाहे आपकी पर्सनल बातचीत को देख या सुन नहीं सकता है। यहां तक कि व्हाट्सएप भी नहीं।

एन्क्रिप्टेड बैकअप

इस फीचर से चैट हिस्ट्री को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ बैकअप करने की सुविधा मिलती है। इसकी मदद से सिर्फ पासवर्ड या एन्क्रिप्शन की के द्वारा वॉट्सऐप मैसेज को सुरक्षित रख सकते हैं।

डिस्अपियरिंग मैसेज

मेसेज को लेकर यह एक और फीचर है। इसकी मदद से यूजर अपने हिसाब से 24 घंटे, 7 दिन, या 90 दिन के लिए भेजे जाने वाले फ़ोटो और वीडियो डिस्अपियर कर पाएंगे। एक तरह चैट से हटा पाएंगे।

ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें

इस फीचर के जरिए यूजर अपने हिसाब से कुछ कॉन्टैक्ट के मैसेज और कॉल को ब्लॉक कर सकता है। अगर आपको कोई फालतू के मेसेज करके आपको परेशान करता है तो उसके कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं साथ ही उसके खिलाफ रिपोर्ट कर सकते हैं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन

ज्यादा सुरक्षा के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर की मदद ले सकते हैं। इसमें 6 डिजिट पिन सेट कर सकते हैं। यह ऑप्शनल फीचर व्हाट्सऐप अकाउंट में एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी देता है।

जरूर पढ़ें- पेट्रोल वाहन के बदले खरीदे ये दो-पहिया व्हीकल, कंपनी की ओर से मिल रहा शानदार ऑफर, जानिएं डिटेल

Honda Shine चमचमाती बाइक सिर्फ 15 हजार में घर ले जाएं, देखिए डिटेल और ऐसे खरीदें

PF खाताधारकों की चमकी किस्मत! इस दिन सरकार खाते में डालेगी ब्याज का पैसा, ट्वीट कर दी जानकारी

सरकार ने किया बड़ा ऐलान! राशन कार्डधारकों को फ्री मिलेगा 150 किलो चावल, जानें पूरी डिटेल

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button