टैकनोलजी

बज़िंग स्टॉक: बर्जर पेंट्स, स्ट्राइड्स फार्मा, इंडइन्फ्राविट, आरबीएल बैंक, एफआईईएम इंडस्ट्रीज़!

साइंस ने घोषणा की है- कि उसकी सहायक कंपनी को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से इबुप्रोफेन ओरल सस्पेंशन, जिसका इस्तेमाल दर्द और बुखार के इलाज के लिए किया जाता है, को अमेरिकी बाजार में बेचने की मंजूरी मिल गई है।

स्ट्राइड्स फार्मा ग्लोबल पीटीई, सिंगापुर में स्थित कंपनी की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसे अपने उत्पाद (यूएसएफडीए) के लिए एफडीए की मंजूरी मिली है।

बीआईएफ इंडिया होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड और काइनेटिक होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड ने प्रस्ताव दिया है कि इंडइन्फ्राविट ट्रस्ट पांच विशेष प्रयोजन वाहनों (सिंहपुरी एक्सप्रेसवे, रायलसीमा एक्सप्रेसवे, मुंबई नासिक एक्सप्रेसवे) और दो वार्षिकी बुनियादी ढांचे की संपत्ति (कोसी ब्रिज इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी और गोरखपुर इंफ्रास्ट्रक्चर) में संपूर्ण इक्विटी शेयर पूंजी का अधिग्रहण करेगा। कंपनी)। ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट इंक और उसके सहयोगियों द्वारा प्रबंधित फंड दोनों संस्थाओं (बीआईएफ और काइनेटिक) के मालिक हैं। प्रस्तावित लेनदेन का भुगतान 8,940.9 करोड़ के कुल सकल उद्यम मूल्य पर आधारित है।

बर्जर पेंट्स इंडिया लिमिटेड को कंपनी के हावड़ा कारखाने में आकस्मिक आग के परिणामस्वरूप 75 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के नुकसान की उम्मीद है। बीमा ने नुकसान को पूरी तरह से कवर किया है। हावड़ा फैक्ट्री का कुल 218 करोड़ का बीमा है।

लेमन ट्री होटल्स ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के गजुवाका में ‘की लाइट बाय लेमन ट्री होटल्स’ ब्रांड के तहत 44 कमरों वाले होटल के लिए एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। होटल मार्च 2023 में खुलने वाला है। होटल का संचालन कंपनी की सहायक और होटल प्रबंधन शाखा कार्नेशन होटल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35 बी के तहत, भारतीय रिजर्व बैंक ने आर सुब्रमण्यकुमार को आरबीएल बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में उनके कार्यभार संभालने की तारीख से शुरू होने वाले तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त करने की मंजूरी दी है। सुब्रमण्यकुमार 40 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक बैंकर हैं। उनका बैंकिंग करियर 1980 में पंजाब नेशनल बैंक के साथ शुरू हुआ, जहां उन्होंने तीन साल के लिए व्यापार परिवर्तन का नेतृत्व किया, डिजिटल, मानव संसाधन, एमएसएमई, खुदरा और विदेशी परिचालन जैसे क्षेत्रों में व्यवसाय को बदल दिया।

Fiem Industries ने एक संयुक्त उद्यम कंपनी Aisan Fiem Automotives India Pvt Ltd से बाहर निकलने का फैसला किया है। नतीजतन, संयुक्त उद्यम समझौते के अनुसार, कंपनी ने पुट-ऑप्शन अधिकारों का प्रयोग किया और कंपनी द्वारा जेवी कंपनी में अंकित मूल्य या उचित बाजार मूल्य, जो भी अधिक हो, पर खरीदने के लिए कंपनी द्वारा रखे गए पूरे शेयरों की पेशकश की। संयुक्त उद्यम भागीदार, ऐसन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड जापान। कंपनी ने संयुक्त उद्यम कंपनी में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 26 करोड़ खर्च किए।

गुलशन पॉलीओल्स ने तीन प्रतिष्ठित तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) – एचपीसीएल, आईओसीएल और बीपीसीएल के निर्णय पर एक अद्यतन प्रदान किया है ताकि उच्च इनपुट लागत की भरपाई के लिए मौद्रिक राहत प्रदान की जा सके। ओएमसी ने पुष्टि की कि कंपनियों ने उच्च लागत लागत, मुख्य रूप से ईंधन और बिजली का सामना करने वाले इथेनॉल निर्माताओं की सहायता के लिए छह महीने की राहत योजना की घोषणा की है। राहत पैकेज 1 जून, 2022 और 30 नवंबर, 2022 के बीच ओएमसी को चालान की गई सभी इथेनॉल आपूर्ति पर लागू होता है। प्रत्येक तिमाही में, ओएमसी विक्रेताओं को राहत राशि का भुगतान करेगी।

गारमेंट मंत्रा लाइफस्टाइल लिमिटेड ने जन्नत फैब्रिक्स एंड अपैरल्स प्राइवेट लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, इसे कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी में बदल दिया है।

8 जून को बोमी लौह अयस्क खदान में आयोजित ग्राउंडब्रेकिंग समारोह के साथ, वेदांत लिमिटेड आयरन एंड स्टील सेक्टर ने अपनी सहायक डब्ल्यूसीएल के माध्यम से लाइबेरिया, पश्चिम अफ्रीका में अंतर्राष्ट्रीय लौह अयस्क खनन कार्यों में प्रवेश किया है। WCL ब्लूम फाउंटेन लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसका पूर्ण स्वामित्व वेदांत लिमिटेड के पास है। 2011 में, WCL ने तीन लौह अयस्क खनन रियायतों के लिए लाइबेरिया सरकार के साथ एक खनिज विकास समझौते पर हस्ताक्षर किए। हालांकि, इबोला वायरस के प्रकोप के कारण परिचालन रोक दिया गया था। WCL अपने को फिर से शुरू करने की योजना बना रही है

एक प्रतिष्ठित इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर ने WS Industries India को लगभग 64.59 करोड़ के इंटीग्रेटेड स्टॉर्म वाटर ड्रेन वर्क्स के निर्माण का ऑर्डर दिया है।

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button