टैकनोलजी

BGMI पर नूब के बजाए प्रो बनना है तो फॉलो कीजिए ये टिप्स, फिर दोस्तों में जमाइए धौंस

Battlegrounds Mobile IndiaTips: BGMI गेम की प्लेस्टोर पर वापसी हो गई है. करीब एक साल बैन रहने के बाद सरकार ने इसे तीन महीने के लिए अनबैन किया है. तीन महीने बाद गेम को लेकर  फाइनल डिसीजन सामने आएगा. यानि फ़िलहाल ये टेम्पररी मोड में उपलब्ध है. आज हम आपको इस गेम से जुड़े कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप हर गेम में चिकन डिनर ग्रैब कर सकते हैं. अगर आप एक न्यू कमर हैं या आपको आपके दोस्त नूब के नाम से बुलाते हैं तो आप ये टिप्स जरूर फॉलो कीजिए.

नूब से ऐसे बने प्रो गेमर

मैप: BGMI में चिकन डिनर पाने के लिए आपको मैप को समझना जरुरी है. अगर आप मैप को समझ जाते हैं तो आप आसानी से अच्छी लूट हासिल कर अपने एनिमी को मार गिरा सकते हैं. जब गेम शुरू होता है तो आप विमान के मार्ग को देखें और उन खिलाड़ियों की संख्या पर नज़र रखें जो हर क्षेत्र में उतर रहे हैं. यदि आप एक इसे क्षेत्र में उतरते हैं जहां पर्याप्त घर/गोदाम हैं और विमान से कूदने वाले खिलाडी कम हैं तो यहां आपको अच्छी लूट मिल सकती है और गेम को जीत सकते हैं.

वेपंस: विमान से उतरने के बाद लूट में वेपेंस बुद्धिमानी से चुने. ये समझें कि आपको किस तरह के वेपेंस की जरूरत है. गेम में मील्स, क्रॉसबो, पिस्टल, एसएमजी (सब मशीन गन्स), एलएमजी (लाइट मशीन गन्स), एसजी (शॉट गन्स), एआर (असॉल्ट राइफल्स), एसआर (स्नाइपर राइफल्स) और डीएमआर (नामित मार्क्समैन राइफल्स) मिलती हैं. रेंज के हिसाब से बंदूक को चुने और चालाकी से इनका इस्तेमाल करें.

दोस्तों के साथ खेलें: BGMI को दोस्तों के साथ खेलें. इससे आपका गेमिंग एक्सपीरियंस भी अच्छा होगा और आप लम्बे समय तक जिन्दा भी रह पाएंगे. टीम में खेलना मुसीबत से बचाता है और आप प्लानिंग के तहत कई लोगों को मार गिरा सकते हैं. यदि किसी टीममेट्स को रिवाइव की जरूरत है तो ये भी करें क्योकि इसी से आपकी जीत पक्की होती है.

News Reels

मेन राउंड्स को खेलने से पहले ट्रेनिंग राउंड में अपनी स्कील्स को और बेहतर और शार्प कर लें ताकि आप गेम में अच्छा परफॉर्म कर पाएं. जितना ज्यादा आप  पिस्टल और गाड़ी पर अपना हाथ बिठाएंगे उतना अच्छा आपका गेम होते जाएगा.

स्ट्रेटेजी: गेम को स्ट्रेटेजी बनाकर खेलें क्योकि सिर्फ एनिमी को मारना ही काफी नहीं है बल्कि आपका जिन्दा रहना जरुरी है. दुशमन से भरे क्षेत्रों को देखें और उस हिसाब से टीममेट्स के साथ प्लांनिग करें, जरूरत पढ़ें तो अन्य वेपन्स का भी इस्तेमाल करें और धीरे-धीरे Z शेप पैटर्न में दुश्मनो की तरफ जाएँ. इसके अलावा सर्किल का भी ध्यान रखें. यदि आप लम्बे समय तक  ‘ब्लू ज़ोन’ में रहते हैं तो आप मर जाएंगे.

हेडफोन: गेम को हेडफोन लगाकर खेलें ताकि आप अपने दुश्मनों की गतिविधि को सुन पाएं. हेडफोन लगाने से टीममेट्स के साथ भी अच्छा कम्युनिकेशन बना रहेगा और आप मिलकर गेम को अच्छे से खेल पाएंगे.

यह भी पढें: WhatsApp ने लॉन्च किया ग्लोबल सिक्योरिटी सेंटर, ये आपको स्कैम से बचने में करेगा मदद

Aslam Khan

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे कदम से होती है। 14 फरवरी 2004 को शुरू हुआ श्रेष्ठ भारतीय टाइम्स का सफर लगातार जारी है। हम सफलता से ज्यादा सार्थकता में विश्वास करते हैं। दिनकर ने लिखा था-'जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी अपराध।' कबीर ने सिखाया - 'न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर'। इन्हें ही मूलमंत्र मानते हुए हम अपने समय में हस्तक्षेप करते हैं। सच कहने के खतरे हम उठाते हैं। उत्तरप्रदेश से लेकर दिल्ली तक में निजाम बदले मगर हमारी नीयत और सोच नहीं। हम देश, प्रदेश और दुनिया के अंतिम जन जो वंचित, उपेक्षित और शोषित है, उसकी आवाज बनने में ही अपनी सार्थकता समझते हैं। दरअसल हम सत्ता नहीं सच के साथ हैं वह सच किसी के खिलाफ ही क्यों न हो ? ✍असलम खान मुख्य संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button