उत्तर प्रदेश

आगरा: चंबल में बाढ़ का पानी उतरा, तबाह हुए खेत और खलिहान, नहीं मिले उबड़-खाबड़ घर, देखें तस्वीरें

आगरा के बाह और पिनहाट इलाकों में जहां चंबल का पानी घट रहा है, वहीं बाढ़ से प्रभावित गांवों में तबाही के निशान साफ ​​दिखाई दे रहे हैं. खेत और खलिहान नष्ट हो गए हैं। बाढ़ में डूबे कच्चे मकान नहीं मिल रहे हैं। छतें कई परिवारों से ली गई हैं। चंबल पिछले 24 घंटे में खतरे के निशान से नीचे आ गया है। जलस्तर आठ मीटर गिरकर 124 मीटर पर आ गया है, लेकिन 10 गांवों को दोबारा नहीं जोड़ा जा सका है. 18 गांवों में पांच दिन से बिजली नहीं है।

बाढ़ प्रभावित इलाकों की सड़कें कीचड़ और दलदल में तब्दील हो गई हैं. गुढ़ा, रानीपुरा, भाटपुरा, मऊ की मढैया, झरनापुरा, रेहा, डगोरा, कछियारा जाने वाली सड़क पर पानी है और गोहरा व भगवानपुरा गांव की सड़कें कीचड़ से लदी हुई हैं. पांचवें दिन भी इन नगरों का मुख्यालय से संपर्क टूट गया। 20 गांवों के 5,000 से अधिक लोग बाढ़ में अपने खेतों के डूब जाने के बाद भी खड्ड के टीलों में शरण ले रहे हैं।

लकड़ी, जान्वेद, छोटेलाल, सुशील, होशियार, राममूर्ति, गणपति, मेदिराम, साहूकार, तहसीलदार आदि। रविवार को गांव पहुंचे उमरैथापुरा के रहने वाले ने बताया कि उनके घर का कोई पता नहीं है. चारा मशीन और सामान भी मलबे में दब गए हैं। यहां करीब 40 घर बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

गुढ़ा से मोहन सिंह, टिल्लू, विधिराम, रामनरेश दुलारे, भगीरथ, हजूरी आदि ने टीले से गांव में आए अपने घरों को मलबे के ढेर में तब्दील पाया। जयराम, योगेश, दशरथ, राजू, महावीर आदि के घर हैं। गोहरा बाढ़ में गिर गया। 20 से अधिक केबिन बाढ़ में बह गए। मुन्नालाल, रामवीर, हरिओर, अनार सिंह, विद्याराम आदि के घर हैं। भगवानपुरा में भी पानी भर गया है।

रविवार को गुड़ा, झरनापुरा, भगवानपुरा, खेड़ा राठौर में चलने वाले स्टीमर और नावें बंद रहीं. ग्रामीणों का कहना है कि अगर कीचड़ और दलदल हटा दिया जाए तो वे गांव लौट जाते हैं. बाढ़ से प्रभावित 18 गांव पांचवें दिन भी अंधेरे में डूबे रहे. कार्यपालक अभियंता देवेंद्र प्रताप वर्मा ने कहा कि सड़क की सफाई नहीं होने के कारण लाइनों की मरम्मत नहीं की जा सकी. गांव में बंदी परिवारों तक सरकारी आपूर्ति नहीं पहुंच रही है. एसडीएम बह रतन वर्मा ने कहा कि सड़कों से पानी हटाया जा रहा है. कीचड़ और दलदल की सफाई का काम चल रहा है।

चंबल बाढ़ के कारण बाजरे, तिल, भिंडी, लफ्फा, मिर्च आदि की फसलें चौपट हो गई हैं. 38 बाह गांवों के 30 हजार हेक्टेयर में तबाह हो गया है। पानी में डूबे और खेतों में फेंकी गई फसल को देख किसानों के आंसू आ रहे हैं. सिमरई के प्रधान जयवीर सिंह ने बताया कि उनकी पंचायत के गुढ़ा, सिमरई, रानीपुरा, भाटपुरा में 250 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर फसल डूबी हुई है.

Ankit Agnihotri

मैं अंकित हूं, मैंने SBT24 के लिए एक ऑनलाइन समाचार संपादक के रूप में काम किया है, जिसमें मेरे नाम पर ट्रेंडिंग स्कूप्स की एक लंबी सूची है। मैंने वर्ष 2021 से SBT24 से शुरुआत की है,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button